1. home Hindi News
  2. career
  3. tet teachers eligibility test qualifying certificate to be valid for lifetime union education minister ramesh pokhriyal nishank announced teaching jobs 2021 teachers eligibility test lifetime validity sry

TET Certificate Validity: 7 साल की जगह आजीवन होगी टेट की वैधता, शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TET Certificate Validity
TET Certificate Validity
internet

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार ने 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि को 7 साल से बढ़ाकर आजीवन करने का फैसला किया है. 2020 में, राष्ट्रीय परिषद के लिए शिक्षक शिक्षा (एनसीटीई) ने सामान्य निकाय की अपनी 50 वीं बैठक में टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर जीवन भर के लिए मंजूरी दे दी थी.

पहले टेट की वैधता 7 साल तक के लिए थी

सरकारी स्कूल्स में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए टीईटी पास करना जरूरी है. पहले टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट सर्टिफिकेट की वैधता (TET Certificate Validity) सिर्फ 7 साल तक के लिए होती थी. यानी अगर किसी उम्मीदवार ने वर्ष 2011 में टीईटी पास किया, तो उसका सर्टिफिकेट 2018 तक के लिए ही मान्य होता.

क्या है टेट

शिक्षक बनने के लिए टीईटी एक अनिवार्य योग्यता है. दिशानिर्देशों के अनुसार, 11 फरवरी, 2011 को, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने निर्धारित किया कि टीईटी राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाएगी और प्रमाण पत्र की वैधता परीक्षा उत्तीर्ण करने की तारीख से सात साल के लिए थी. शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वर्ष 2011 से टीईटी (Teachers Eligibility Test) की लाइफटाइम वैधता लागू होगी. यानी जिन उम्मीदवारों ने 2011 में टीईटी पास किया है, उनके टीईटी सर्टिफिकेट भी अब उम्रभर वैध रहेंगे. अब 7 साल की जगह आजीवन होगी टेट प्रमाण पत्र की वैधता तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

सीटेट जुलाई एग्जाम की संभावित तारीख

- ऑनलाइन आवेदन जून से भरे जा सकते हैं.

- एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा.

- रिजल्ट दिसंबर तक जारी किया जाएगा.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

2- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.

3- अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.

4- फॉर्म की फीस भरें और फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें.

5- फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें