1. home Hindi News
  2. career
  3. step up to diploma courses after tenth

दसवीं के बाद डिप्लोमा कोर्सेज की ओर बढ़ाएं कदम

By दिल्ली ब्यूरो
Updated Date

दसवीं के बाद छात्र द्वारा चुने गये स्ट्रीम से करियर की दिशा निर्धारित होती है. इसी के चलते छात्राें को आगे की पढ़ाई के लिए स्ट्रीम का चयन करते वक्त अपनी रुचि को विशेष महत्व देने की सलाह दी जाती है. जीवन के इस महत्वपूर्ण पड़ाव में कई छात्र दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद बारहवीं करने की बजाय ऐसे कोर्स करना पसंद करते हैं, जो उन्हें जॉब दिलाने में मददगार हों. यदि आप भी ऐसे छात्रों में से एक हैं, ताे डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सेज के माध्यम से नौकरी के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं.

कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग : कंप्यूटर पर बढ़ती निर्भरता के इस युग में यह आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इस फील्ड में आप कंप्यूटर रिपेयर और नेटवर्किंग से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं. आज के दौर में अधिकतर काम डिजीटल फार्म में हो रहा है. ऐसे में आपके लिए यह अच्छा विक्लप साबित हो सकता है.

इंजीनियरिंग डिप्लोमा : कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़ी मध्यस्तर की जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इनमें आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, सिविल इंजीनियरिंग आदि में डिप्लोमा कर सकते हैं.

आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग) : दसवीं के बाद आईटीआई भी अच्छा विकल्प है. इसमें बहुत से सब्जेक्ट हैं, जैसे-इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मेकेनिक, स्टेनो, कंप्यूटर आदि. इन दिनों सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर तक में आईटीआई की योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छे मौके सामने आ रहे हैं.

स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग : दसवीं के बाद आप स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में डिप्लोमा भी कर सकते हैं. समय-समय पर विभिन्न राज्यों के कोर्ट और अन्य कई सरकारी दफ्तरों में स्टेनोग्राफी व टाइपिंक की जानकारी रखनेवाले युवाओं के लिए वैकेंसियां निकलती रहती हैं. ऐसे में यह कोर्स नौकरी की ओर कदम बढ़ाने में आपके लिए सहायक साबित हो सकता है.

होटल मैनेजमेंट : यदि आपको हॉस्पिटेलिटी में करियर बनाना है, तो आप दसवीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप मैनेजमेंट ट्रेनी, मैनेजर, शेफ, कस्टमर रिलेशन एग्जीक्यूटिव, सेल्स एग्जीक्यूटिव, केटरिंग ऑफिसर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

दसवीं के बाद प्रमुख डिप्लोमा कोर्सेज : बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, गारमेंट टेक्नोलॉजी, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी, लेदर टेक्नोलॉजी, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मरीन इंजीनियरिंग, प्रोड्क्शन, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, प्लास्टिक टेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइन, अपेरल डिजाइन, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मेडिकल लैब, लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस आदि.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें