1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2020 indian air force airmen recruitment rally 2020 for 12th pass from 23rd september no fee to be paid know full details airmenselection cdac in download iaf notification suy

Sarkari Naukri 2020, Indian Air Force Airmen Recruitment Rally 2020: भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए शुरु होने वाली है रैली, कर सकते हैं निशुल्क आवेदन, जानें सारी डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए जल्द शुरु होगी रैली
भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए जल्द शुरु होगी रैली

भारतीय वायुसेना (IAF) तकनीकी ट्रेड्स में एयरमैनों का चयन करने के लिए 23 सितंबर से 4 अक्टूबर तक शहर में कर्नाटक के उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली आयोजित करेगी. यह जानकारी एक अधिकारी ने गुरुवार को दी. एयरमेन सेलेक्शन सेंटर के एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा, “राज्य के 17 जनवरी, 2000 और 31 जनवरी, 2003 के बीच पैदा हुए अविवाहित उम्मीदवार, बिना शुल्क के आयोजित हो रही भर्ती रैली के योग्य हैं.”

भारतीय वायु सेना भर्ती रैली महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन प्री- रैली के लिए पंजीकरण : 08 सितंबर 2020 सुबह 11:00 बजे से 10 सितंबर 2020 शाम 5 बजे तक

परीक्षा तिथि : 23 सितंबर 2020 से 04 अक्टूबर 2020 तक

अनंतिम चयन सूची : 31 अक्टूबर 2020

शैक्षणिक योग्यता:

मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्डो से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट या 12वीं कक्षा पास या प्री-यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार रैली के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. वहीं राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों से इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं और रैली में शामिल हो सकते हैं.

आयु सीमा:

17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच पैदा हुए उम्मीदवार

भारतीय वायु सेना के एयरमैन वेतन:

रुपये। प्रशिक्षण पर प्रति माह 14,600 / - का भुगतान किया जाएगा. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, रु 33,100 / - प्रति माह प्लस महंगाई भत्ता (जैसा कि लागू होगा) प्रदान किया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) - पीएफटी में 1.6 किमी की दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड के भीतर पूरी होती है. उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए निर्धारित समय के भीतर 10 पुश-अप, 10 सिट-अप और 20 स्क्वाट्स भी पूरे करने होंगे.

लिखित परीक्षा : जो उम्मीदवार पीएफटी में अर्हता प्राप्त करेंगे, वे स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर उसी दिन या उसके बाद लिखित परीक्षा लेंगे. लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और प्रश्न पत्र अंग्रेजी के पेपर को छोड़कर द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) होगा. लिखित परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार भौतिकी, गणित और अंग्रेजी शामिल होंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर में अलग से क्वालिफाई करना है.

अनुकूलन परीक्षा (1) : लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी उम्मीदवार स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर उसी या उसके बाद अनुकूलन क्षमता परीक्षण -1 करेंगे। अनुकूलन क्षमता परीक्षण - 1 भारतीय वायुसेना में रोजगार के लिए एक उम्मीदवार की उपयुक्तता का आकलन करना है जिसमें विभिन्न में तैनाती शामिल है.

अनुकूलन परीक्षण (2) : अनुकूलन क्षमता परीक्षण -1 पास करने वाले सभी उम्मीदवारों को प्रचलन में नीति के अनुसार अनुकूलन क्षमता परीक्षण -2 करना होगा। अनुकूलन परीक्षा -2 उन उम्मीदवारों का चयन करने के लिए है जो भारतीय वायु सेना के वातावरण के अनुकूल हो सकते हैं और जीवन के सैन्य रास्ते को समायोजित करने में सक्षम हैं.

चिकित्सा परीक्षण: अभ्यर्थी टेस्ट- 2 उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण अक्टूबर 2020 में किया जाएगा. वायु सेना की चिकित्सा टीम द्वारा वायुसेना चिकित्सा मानकों और मौजूदा नीति के अनुसार चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी.

भारतीय वायु सेना एयरमैन भर्ती रैली के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से airmenselection.cdac.in पर भारतीय वायु सेना भर्ती रैली के लिए पंजीकरण कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें