17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PG Medical Admission: पीजी मेडिकल में दाखिले के लिए अब सिर्फ होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश केवल ऑनलाइन मोड में किया जाएगा. और किसी भी कॉलेज को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

PG Medical Admission: पीजी मेडिकल में दाखिले के लिए अब सिर्फ ऑनलाइन काउंसलिंग होगी. कॉलेजों को हर पाठ्यक्रम के लिए फीस पहले से घोषित करनी होगी. वहीं, कॉलेज अपने दम पर प्रवेश नहीं दे सकेंगे. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा हाल ही में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा विनियम, 2023 में यह जानकारी दी गई है. जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक सीट के लिए सभी दौर की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय परामर्श अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी. अधिसूचना में इस बात पर जोर दिया गया है कि किसी भी मेडिकल कॉलेज या संस्थान को किसी भी उम्मीदवार को स्वतंत्र रूप से प्रवेश देने की अनुमति नहीं है.

बोर्ड के अध्यक्ष ने क्या कहा

एनएमसी के पीजी मेडिकल एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ विजय ओझा ने बताया कि विनियम के अनुसार सभी पीजी सीटों के लिए अलग-अलग चरण की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय काउंसलिंग ऑनलाइन की जाएगी. भारत में सभी मेडिकल संस्थानों के लिए पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सामान्य काउंसलिंग केवल संबंधित परीक्षाओं की योग्यता सूची के आधार पर होगी. अधिसूचना में कहा गया है कि बशर्ते सामान्य काउंसलिंग में आवश्यकतानुसार कई दौर हो सकते हैं.

फीस की राशि का उल्लेख जरूरी

शुल्क विवरण में पारदर्शिता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, अधिसूचना में उल्लेख किया गया है, “सीट मैट्रिक्स में विवरण दर्ज करते समय, मेडिकल कॉलेजों को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए फीस की राशि का उल्लेख करना होगा, ऐसा न करने पर सीट की गणना नहीं की जाएगी.

Also Read: NEET-PG 2024: जुलाई के पहले सप्ताह में होगी नीट-पीजी की परीक्षा, जानें काउंसलिंग की डेट
Also Read: CSIR UGC NET 2023: सीएसआईआर यूजीसी नेट ऑब्जेक्शन विंडो आज हो जाएगी बंद, जल्द कर लें ये काम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें