1. home Hindi News
  2. career
  3. pariksha pe charcha 2022 today is the last date for registration for pariksha pe charcha apply this way tvi

Pariksha Pe Charcha 2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, इस तरीके से करें आवेदन

‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने छात्रों के माता-पिता और शिक्षकों से खुद अपील की थी. आज यानि 20 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pariksha Pe Charcha 2022
Pariksha Pe Charcha 2022
Twitter

Pariksha Pe Charcha 2022: परीक्षा पे चर्चा 2022 कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी आज यानी 20 जनवरी 2022 को है. ऐसे में 9वीं से 12वीं तक, वे छात्र-छात्राएं जो इस कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट- mygov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन (Pariksha pe charcha Registration 2022) कर सकते हैं. स्टूडेंट्स के साथ-साथ, पैरेंट्स और टीचर्स को भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा. इस कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी छात्र-छात्राओं के साथ चर्चा करते हैं और स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं से होने तनाव को कम करने के लिए उन्हें जरूरी टिप्स देते हैं.

पीएम मोदी स्टूडेंट्स के साथ परीक्षा पे चर्चा करेंगे, जिसकी घोषणा उन्होंने अपने खास कार्यक्रम मन की बात में की थी.पीएम मोदी ने खुद कुछ समय पहले एक ट्वीट के माध्यम से ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक माता-पिता और शिक्षकों से अपील की थी. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और माता पिता की बात करें तो आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 2.62 लाख शिक्षकों और 93,000 अभिभावकों ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए इन स्टेप को फॉलो कर रजिस्ट्रेशन करें

  • परीक्षा पे चर्चा प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक स्टूडेंट्स ऑफिशियिल वेबसाइट Mygov.in पर जाएं.

  • इसके बाद ‘अभी भाग लें’ बटन पर क्लिक करें.

  • अब उपयुक्त कैटेगिरी के तहत खुद को पंजीकृत करें – छात्र/अभिभावक/शिक्षक. देश के बाहर से भाग लेने वालों के लिए,

  • ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

  • आवेदन पत्र सही प्रारुप में जमा करने सभी छात्रों को बतौर भागीदारी के स्वरुप एक डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिसे स्टूडेंट्स ‘#PPC2022’ के साथ सोशल मीडिया पर डाउनलोड करके शेयर कर सकते हैं.

वर्ष 2018 में शुरू हुआ था यह कार्यक्रम

बता दें कि इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ (Pariksha Pe Charcha 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी. वहीं इस कार्यक्रम का पहला संस्करण स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों के साथ 16 फरवरी 2018 में तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था.

बोर्ड परीक्षा से पहले होगा कार्यक्रम का आयोजन

साल 2022 की 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा से पहले इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि हर साल की तरह अगले साल की शुरुआत में परीक्षा पे चर्चा होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें