1. home Hindi News
  2. career
  3. national entrance screening test 2021 postponed details of nest application process syllabus and previous year question papers sry

NEST 2021: नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट कोविड के कारण स्थगित, जानें पूरी डिटेल्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Entrance Screening Test 2021 Postponed
National Entrance Screening Test 2021 Postponed
internet

भारत में कोविड की स्थिति को देखते हुए, राष्ट्रीय प्रवेश स्क्रीनिंग परीक्षा (NEST) 2021 को स्थगित कर दिया गया है. प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा भी बढ़ा दी गई है। छात्र 15 जुलाई तक फॉर्म जमा कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे नेस्ट की आधिकारिक साइट Nestexam.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पर्याप्त अग्रिम सूचना के साथ नई तिथि की घोषणा की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी, 2021 को शुरू हुई थी। इससे पहले, प्रवेश परीक्षा 14 जून के लिए निर्धारित की गई थी, और आवेदन की समय सीमा 7 जून, 2021 थी। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होने वाली थी- पहला सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे और दूसरा सत्र दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक आयेजित किया जाएगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर ये नोटिस पब्लिश हुआ

“कोविड -19 महामारी की स्थिति और संबंधित अनिश्चितताओं की समीक्षा करने के बाद, NEST 2021 को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. पर्याप्त अग्रिम सूचना के साथ एक नई तारीख की घोषणा की जाएगी. उम्मीदवार 15 जुलाई, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन करना जारी रख सकते हैं. ”

क्या है नेस्ट

नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (NISER) भुवनेश्वर और मुंबई विश्वविद्यालय - बेसिक साइंसेज में NEST एक प्रवेश परीक्षा है जो राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (NISER), भुवनेश्वर और परमाणु ऊर्जा केंद्र विभाग में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और भौतिकी एवं बुनियादी विज्ञान में उत्कृष्टता, मुंबई विश्वविद्यालय में पांच वर्षीय एकीकृत M.Sc कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

NEST 2021 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं. कक्षा 12 या समकक्ष में कम से कम 60 प्रतिशत अंक वाले कोई भी उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. मेरिट के आधार पर दिए जाएंगे एडमिशन.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें