14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeकरियरJSSC CGL परीक्षा हुई रद्द, वेबसाइट पर जारी हुआ ये नोटिफिकेशन

JSSC CGL परीक्षा हुई रद्द, वेबसाइट पर जारी हुआ ये नोटिफिकेशन

JSSC CGL 2024 Cancelled: 28 जनवरी को जेएसएससी सीजीएल (JSSC CGL) की तीसरी शिफ्ट की परीक्षा रद्द होने के बाद अब 28 जनवरी की तीनों शिफ्ट की परीक्षा कैंसिल होने की खबर है.

JSSC CGL 2024 Cancelled: 28 जनवरी को जेएसएससी सीजीएल (JSSC CGL) की तीसरी शिफ्ट की परीक्षा रद्द होने के बाद अब 28 जनवरी की तीनों शिफ्ट की परीक्षा कैंसिल होने की खबर है. साथ ही आने वाले रविवार यानी 4 फरवरी 2024 की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है.

Undefined
Jssc cgl परीक्षा हुई रद्द, वेबसाइट पर जारी हुआ ये नोटिफिकेशन 2

JSSC CGL 2024 Cancelled: जानें क्या है मामला

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 के पहले दिन यानी 28 जनवरी 2024 की परीक्षा में अभ्यर्थियों द्वारा पेपर लीक का आरोप लगाया गया. तीसरे पेपर (सामान्य ज्ञान) की परीक्षा का प्रश्न पत्र एक दिन पहले ही लीक हो जाने का आरोप है. अभ्यर्थियों के आरोप को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) की ओर से गंभीरता से लिया गया. इसके बाद जेएसएससी ने तृतीय पाली में संपन्न सामान्य ज्ञान (तीसरा पेपर) की परीक्षा को अपरिहार्य कारण बताते हुए रद्द कर दिया. अब ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार 28 जनवरी की तीनों शिफ्ट की परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है. साथ ही 4 फरवरी को आयोजित होनो वाली परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है. बता दें की पेपर लीक होने से पहले से ही छात्रों में रोष था और वो इस परीक्षा को स्थगित कर फिर से आयोजित करने की मांग कर रहे थे.

JSSC CGL 2024 Cancelled: 6.50 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

 उल्लेखनीय है कि 28 जनवरी रविवार को झारखंड के 735 केंद्रों पर तीन पालियों में परीक्षा ली गयी थी. लगभग तीन लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. इसी प्रतियोगिता की दूसरी परीक्षा चार फरवरी को आयोजित की जानी थी. बुधवार को जेएसएससी की ओर से जानकारी दी गयी कि 28 जनवरी के साथ-साथ चार फरवरी की भी परीक्षा रद्द कर दी गयी है. उल्लेखनीय है कि सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 में लगभग 6.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

JSSC CGL 2024 Cancelled: शिक्षकों ने की थी ये मांग

  • शिक्षक रितेश श्रीवास्तव ने कहा था कि जेएसएस सीजीएल परीक्षा को रद्द कर देनी चाहिए और दोषियों को दंडित करना चाहिए. उन्होंने ये भी कहा था कि झारखंड बनने के बाद जितनी भी नियुक्तियां हुईं, उनपर प्रश्न चिन्ह लग गए हैं.

JSSC CGL 2024 Cancelled: सरकार से की थी त्वरित कार्रवाई की मांग

  • शिक्षक साकेत भदानी ने कहा थी कि पेपर लीक मामले में सरकार से त्वरित कार्रवाई की मांग की थी, साथ ही छात्रों को संयम रखने को कहा था.

JSSC CGL 2024 Cancelled: करीब  10 साल से चल रही है प्रक्रिया

झारखंड में करीब 10 वर्षों से ‘स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (सीजीएल)’ का आयोजन हो रहा है, लेकिन कई कारणों से नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी है. बार-बार परीक्षा की प्रक्रिया शुरू की जाती है और बाद में किसी न किसी कारण से रद्द हो जाती है. 2015 से उक्त परीक्षा देनेवाले हजारों अभ्यर्थियों की निर्धारित उम्र सीमा भी समाप्त हो गयी है, लेकिन अभ्यर्थियों के सपने साकार नहीं हो पाये. हालांकि, समय-समय पर सरकार द्वारा उम्र सीमा में थोड़ी छूट भी दी गयी. पर उसका भी लाभ अभ्यर्थियों को नहीं मिल पाया.

JSSC CGL 2024 Cancelled: पहले भी हो चुका है पेपर लीक का मामला

वर्ष 2023 में आयोजित ‘डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा’ के प्रश्न पत्र लीक हो गये थे. अभ्यार्थियों की शिकायत पर नामकुम थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. मामले की जांच के बाद प्रश्न पत्र लीक होने की पुष्टि हुई थी. जांच में परीक्षा लेनेवाली एजेंसी के लोग ही प्रश्न पत्र लीक करने में शामिल पाये गये. इसके बाद आयोग ने परीक्षा को रद्द कर दिया तथा एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें