1. home Hindi News
  2. career
  3. jee mains and advanced exam apex board will now conduct jee main and jee advanced exams not nta tvi

JEE Mains and Advanced exam: एनटीए नहीं अब एपेक्स बोर्ड कराएगा जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा,जानें

शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाओं को अधिक पारदर्शी और बेहतर बनाने के लिए एक नए जेईई एपेक्स बोर्ड (JEE Apex Board) का गठन किया है, जो पहले के कामकाज वाले बोर्डों की जगह लेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Mains and Advanced exam
JEE Mains and Advanced exam
Twitter

JEE Mains and Advanced exam: अगले दो वर्षों के लिए, यानी वर्ष 2022 और 2023 में, IIT सहित इंजीनियरिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली JEE (Joint Entrance Exam) मेन्स और JEE एडवांस जैसी परीक्षाएं अब एक नए शीर्ष बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएंगी. इंजीनियरिंग में प्रवेश से संबंधित राष्ट्रीय स्तर पर इन परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए 19 मेंबर वाले बोर्ड का गठन किया गया है. इसकी अध्यक्षता आईआईटी मद्रास के पूर्व निदेशक प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति करेंगे. इसके साथ ही बोर्ड का अपना सचिवालय भी होगा, जो इससे जुड़ी गतिविधियों पर पूरा समय काम करेगा.

केंद्र सरकार ने 19 सदस्यीय नए बोर्ड का गठन किया

शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाओं को अधिक पारदर्शी और बेहतर बनाने के लिए एक नए जेईई एपेक्स बोर्ड (JEE Apex Board) का गठन किया है, जो पहले के कामकाज वाले बोर्डों की जगह लेगा. यानी अब एनटीए की जगह नया एपेक्स बोर्ड जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा का आयोजन करेगा. इस बोर्ड का कार्यकाल 31 मार्च 2022 को समाप्त हो गया. हालांकि बोर्ड पिछले बोर्ड की तुलना में काफी व्यापक है. इसके साथ ही इसके कामकाज में सुधार के लिए कुछ नए उपाय भी किए गए हैं.

साल 2022 और 2023 में होने वाली जेईई परीक्षा एपेक्स बोर्ड कराएगा

इसमें पूर्णकालिक सचिवालय का गठन शामिल है. खास बात यह है कि इस बोर्ड के पास जेईई मेन परीक्षा से संबंधित नीति, नियम और आदेश देने का अधिकार होगा. इसके साथ ही यह परीक्षा से संबंधित प्रशासनिक निर्णय लेने सहित वित्तीय और अदालती मामलों को भी देखेगा. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक (डीजी) को बोर्ड का सदस्य सचिव बनाया गया है. जेईई मेन्स परीक्षा से ठीक पहले सरकार द्वारा गठित इस नए शीर्ष बोर्ड में आईआईटी खड़गपुर, बॉम्बे और गुवाहाटी के निदेशकों को भी रखा गया है. इसके साथ ही एनआईटी और ट्रिपल आईटी के निदेशकों के साथ-साथ हरियाणा, बिहार, गुजरात और कर्नाटक की राज्य सरकारों के एक-एक प्रतिनिधि, सीबीएसई के अध्यक्ष और शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव को भी बोर्ड में रखा गया है.

जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा 20 जून को

गौरतलब है कि जेईई मेन परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा 20 जून से 29 जून 2022 तक होनी है, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा 21 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक होनी है. जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 28 अगस्त को आयोजित किया जाना है. जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरू होगी. इन सबके बीच कोरोना संकट के कारण पटरी से उतरी जेईई मेन और एडवांस परीक्षाओं के शेड्यूल को ठीक करने का भारी दबाव है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें