1. home Hindi News
  2. career
  3. icse isc admit card 2022 when 10th 12th admit card 2022 be issued know latest updates download cisceorg tvi

ICSE ISC Admit Card 2022: कब आएगा ICSE, ISC एडमिट कार्ड ? परीक्षा में मात्र 5 दिन बचे,लेटेस्ट अपडेट जानें

CISCE की ओर से आईसीएसई, आईएससी 10वीं, 12वीं सेमेस्टर 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जारी किए जाएंगे. बता दें कि परीक्षा में अब मात्र 5 दिन शेष रह गए हैं लेकिन अबतक एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICSE ISC Admit Card 2022
ICSE ISC Admit Card 2022
Prabhat Khabar Graphics

ICSE ISC Admit Card 2022: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन (CISCE) की ओर से इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एग्जामिनेशन (ICSE) क्लास 10 और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) क्लास 12 सेमेस्टर 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अबतक जारी नहीं किए गए हैं. जबकि परीक्षा शुरू होने में अब मात्र 5 दिन ही शेष बचे हैं. बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड जारी किए जाने को लेकर किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन अब परीक्षा इतनी नजदीक है कि संभावना जताई जा रही है कि एडमिट कार्ड आज या कल जारी कर दिए जाएंगे. आईसीएसई और आईएससी सेमेस्टर 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जारी किए जाएंगे.

10 की परीक्षा 25 और 12वीं की 26 अप्रैल से शुरू होगी

CISCE द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार ISC कक्षा 12 सेमेस्टर 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से होगी जबकि ICSE कक्षा 10 सेमेस्टर 2 की परीक्षा 25 अप्रैल से आयोजित की जाएगी. इससे पहले, CISCE ने 4 मार्च को टाइम शेड्यूल जारी किया था. छात्र काउंसिल की वेबसाइट cisce.org से भी टाइम शेड्यूल देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं.

हर साल परीक्षा से 10 दिन पहले जारी होता है एडमिट कार्ड

हर साल परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाता है, लेकिन इस बार परीक्षा में 5 दिन शेष बचे हैं लेकिन एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है. जबकि बिना एडमिट कार्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति भी नहीं है ऐसे में परीक्षा देने वाले 10वीं, 12वीं के छात्र बेसब्री से एडमिट कार्ड जारी किए जाने का इंतजार कर रहे हैं. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, छात्र ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं.

CISCE ADMIT CARD: एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

चरण 1. cisce.org पर जाएं.

चरण 2. नोटिस बोर्ड पर एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक प्रदर्शित किया जाएगा.

चरण 3. लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें.

चरण 4. प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट लें.

परीक्षा के दिन, छात्रों को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड की एक फोटो कॉपी लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उन्हें परीक्षा से संबंधित सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए.

परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटे की

सेमेस्टर 2 की परीक्षा 1.5 घंटे की अवधि के लिए होती है. परीक्षा के दौरान छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय मिलेगा. इस साल, कई अन्य बोर्डों की तरह, CISCE भी दो सेमेस्टर में वर्ष 2022 की अंतिम परीक्षा आयोजित कर रहा है. जहां सेमेस्टर 1 की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और परिणाम पहले ही घोषित किए जा चुके हैं, वहीं सेमेस्टर 2 की परीक्षाएं इसी महीने होने वाली हैं.

सीबीएसई बोर्ड जारी कर चुका है एडमिट कार्ड

बता दें कि सीबीएसई 10वीं की परीक्षा भी 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है और बोर्ड की ओर से 13 दिन पहले ही 10वीं और 12वीं दोनों के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं. प्राइवेट कैंडिडेट के लिए भी एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. आईसीएसई एडमिट कार्ड के लिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर नजर बनाए रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें