1. home Hindi News
  2. career
  3. government medical colleges of haryana fee ten million rupees know full details amh

दस लाख रुपये हो सकती है यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेजों की फ़ीस

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date

हरियाणा में सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Government Medical Colleges of Haryana) की फ़ीस बढ़ाने की तैयारी है. सरकार की मंशा मेडिकल कॉलेज की सालाना फ़ीस 53 हजार रुपये से बढ़ाकर दस लाख रुपये करने की है. यह फ़ीस भरने के लिए शैक्षणिक कर्ज़ दिलाने में सरकार विद्यार्थियों की मदद करेगी.

सूत्रों का कहना है कि पहले यह सोचा गया था कि एमबीबीएस में दाख़िला लेने समय ही दो साल तक हरियाणा में ही नौकरी करने का बांड भरा लिया जाए. काफ़ी चर्चा और कानूनी राय लेने के बाद भी इस मसौदे पर सहमति नहीं बन पाई. इसके बाद ही फ़ीस बढ़ाने के बारे में सोचा गया.

नीट के नतीजे आने के बाद हरियाणा में काउंसलिंग अभी शुरू नहीं हुई है. और अगर फ़ीस में वृद्धि इसी साल से लागू करनी है तो काउंसलिंग के पहले सरकार को इसकी अधिसूचना भी जारी करनी होगी.

सूबे के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में साल भर की फ़ीस 15-18 लाख रुपये तक है और सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में 53 हजार रुपये. पंजाब के सरकार मेडिकल कॉलेज में सालाना फ़ीस अभी डेढ़ लाख रुपये है. हिमाचल प्रदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को 60 हजार और चंडीगढ़ में 25 हजार रुपये फ़ीस भरनी होती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें