1. home Hindi News
  2. career
  3. delhi high court directs delhi university to release schedule of final year ug exams at the earliest

दिल्ली उच्च न्यायालय का डीयू को निर्देश, जल्द से जल्द जारी करें अंतिम वर्ष की यूजी परीक्षाओं का शेड्यूल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को 13 जुलाई तक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए एक हलफनामा देने की योजना और तारीखें प्रस्तुत करने का निर्देश दिया
दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को 13 जुलाई तक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए एक हलफनामा देने की योजना और तारीखें प्रस्तुत करने का निर्देश दिया

दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi) को एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया, जिसमें अंतिम वर्ष की स्नातक परीक्षाओं की समय-सारणी का विवरण दिया गया है, जिसे 10 जुलाई से 15 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

उच्च न्यायालय ने भी हलफनामे में यह बताने के लिए कि यह परीक्षाओं को कैसे आयोजित करने का प्रस्ताव है, ऑनलाइन, ऑफ-लाइन या दोनों मोड के अलावा पूरी तिथि पत्र के अलावा छात्रों को स्पष्टता प्रदान करने के लिए भी पूछा.

न्यायमूर्ति हेमा कोहली और सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा, "हम सभी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरे हैं, जो छात्रों के लिए विशेष रूप से कोविड-19 (COVID-19) महामारी के समय के लिए विकट है."

अदालत ने दिल्ली विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता सचिन दत्ता की प्रार्थना को कुछ समय के लिए मंजूरी दे दी क्योंकि उन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की नई योजना तैयार करनी थी.

अदालत ने 13 जुलाई तक हलफनामा दायर करने का आदेश दिया और मामले को 14 जुलाई को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया.

अदालत अंतिम वर्ष के डीयू छात्रों द्वारा 14 मई, 30 मई और 27 जून को जारी किए गए अधिसूचनाओं को खारिज करने की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा की घोषणा की गई थी, जिनमें स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और नॉन कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड के लिए भी शामिल थे.

दलीलों के बीच, किसी ने डीयू को पिछले वर्ष के छात्रों या सेमेस्टर के परिणामों के आधार पर अंतिम वर्ष के छात्रों के मूल्यांकन के लिए दिशा-निर्देश की मांग की थी, जैसा कि पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए किया गया था.

डीयू के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने 7 जुलाई, 2020 को अपनी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दें कि इस वर्ष देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के कारण ऑनलाइन साक्षात्कार (Online Interview) आयोजित किए जाएंगे. जिससे छात्र सुरक्षित भी रहें. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें