1. home Hindi News
  2. career
  3. clat 2020 registration process ends tomorrow apply early common law admission test 2020

CLAT 2020: कल समाप्त होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जल्दी करें आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्लैट-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल यानी 10 जुलाई, 2020 को समाप्त होगी
क्लैट-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल यानी 10 जुलाई, 2020 को समाप्त होगी

CLAT 2020: क्लैट-2020 यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल यानी 10 जुलाई, 2020 को समाप्त होगी. कोरोना महामारी के कारण कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2020 के आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि कई बार बढ़ाई जा चुकी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार क्लैट-2020 (CLAT 2020) के लिए consortiumofnlus.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों का संघ कंप्यूटर आधारित, ऑनलाइन, केंद्र-आधारित क्लैट-2020 (CLAT 2020) परीक्षा का आयोजन शनिवार, 22 अगस्त, 2020 को करेगा.

क्लैट-2020 (CLAT 2020) के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं

  2. होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जो पढ़ता है, "यहां क्लिक करें"

  3. डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा

  1. यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो "रजिस्टर" टैब पर क्लिक करें और सभी जानकारी भरें और सबमिट करें

  2. अपने पंजीकरण के बाद, लॉगिन पृष्ठ पर वापस जाएं और अपने क्रेडेंशियल्स में कुंजी और लॉग इन करें

  3. आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें

  4. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें

ऐसे करें क्लैट की तैयारी

लॉ करने के लिए क्लैट का एग्जाम देना होता है. हर साल क्लैट एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स की संख्या भी बढ़ रही है. वहीं जो छात्र लॉ की पढ़ाई को पूरा कर लेते हैं उनके सामने कई विकल्प खुल जाते हैं. अपने टैलेंट के मुताबिक वो चाहें तो एक अच्छा वकील बन सकते हैं या फिर किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़कर लीगल एडवाइजर भी बन सकते हैं.. आजकल कई मल्टीनेशनल कंपनी लाखों- करोड़ों रुपये की सैलरी देकर लीगल एडवाइजर रखती है.

इस क्षेत्र के एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में लॉ की मांग अब बढ़ रही है. एक तरफ जहां इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए भारी कॉम्पिटीशन के बीच सालों पहले से ही तैयारी करनी पड़ती है.. मगर लॉ में एडमिशन लेने के लिए ऐसा नहीं होता…. लॉ के लिए आपको सिर्फ कॉमन सेंस की आवश्यकता होती है.

ये है रणनीति

छात्रों को पढ़ने की रणनीति पर भी ध्यान देना चाहिए. कई छात्रों की आदत होती है एक बार में लगातार घंटों बैठकर पढ़ाई करने की, ऐसा करने से बचना चाहिए.. हर एक-दो घंटे में ब्रेक लेकर पढ़ाई करनी चाहिए.

एग्जाम देने जो स्टूडेंट्स जा रहे हैं उन्हें कई बातों का ख्याल रखने की भी जरूरत होती है.. अब इस एग्जाम में देशभर के स्कूलो के स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं. कोई इंग्लिश मीडियम से पढ़ा होता है तो कोई हिंदी मीडियम से, ऐसे में जो हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स हैं उनके लिए क्लैट कल्यीर करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि इसमें इंग्लिश लैंग्वेज पर पकड़ होना जरूरी है. मजबूत इंग्लिश के लिए लगातार इंग्लिश के अख्बार पढ़ें और ब्लॉग्स भी पढ़ते रहे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें