1. home Home
  2. career
  3. cbse result latest updates 10th 12th board exam result soon know how to check roll number launches roll number finder cbsenicein amh

Cbse 10th 12th Board Result Updates : आज दो बजे आएगा रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपना रोल नंबर, जानें ताजा अपडेट

सीबीएसइ बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है जो जल्द जारी हो सकता है. रिजल्ट के पहले बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई रोल नंबर फाइंडर लॅान्च करने का काम किया है.CBSE Result 2021,cbse 12th result 2021,CBSE Result 2021 Class 10

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
cbse result 10th 12th board
cbse result 10th 12th board
fb/symbolic
  • सीबीएसइ बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट का इंतजार

  • छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होती है

  • सीबीएसई रोल नंबर फाइंडर लॅान्च करने का काम किया है

Cbse Board Result 2021 10th 12th class: सीबीएसइ बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है. रिजल्ट के पहले बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई रोल नंबर फाइंडर लॅान्च करने का काम किया है. इस बीच खबर आ रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज दोपहर 2 बजे 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करेगा.

रोल नंबर फाइंडर

रोल नंबर फाइंडर का इस्तेमाल करके 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रोल नंबर देखने में सक्षम हैं. आपको बता दें कि छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होती है. इस साल यानी 2020 में कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था.

अपना रिजल्ट cbse.nic.in पर चेक करें

हालांकि CBSE रिजल्ट को लेकर गुरुवार तक कोई आधिकारिक सूचना बोर्ड की ओर से जारी नहीं की गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी करना है. इस बीच खबर आई कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज दोपहर 2 बजे 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करेगा. रिजल्ट जैसे ही जारी होगा सीबीएसई के छात्र अपना रिजल्ट cbse.nic.in पर चेक कर सकेंगे.

14 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया

इस साल सीबीएसई 12वीं परीक्षा के लिए करीब 14 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया था. आंतरिक मूल्यांकन से मिले मार्क्स से जो छात्र संतुष्‍ट नहीं होंगे उन्हें 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा में बैठने का अवसर बोर्ड की ओर से प्रदान किया जाएगा.

रोल नंबर देखने का तरीका 

-सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को अपने सिस्टम में ओपन कर लें.

-रोल नंबर फाइंडर पर क्लिक कर दें.

-इसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा.

-कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए अलग- अलग लिंक उपलब्ध है.

--इसके बाद आप अपनी डिटेल्स डाल दें. जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, माता का नाम आदि...

-सर्च डाटा पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना रोल नंबर प्राप्त हो जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें