1. home Home
  2. career
  3. up board 10th 12th result latest update get all information about matric and inter result here prt

UP Board Result 2021: इस दिन आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट, परीक्षार्थी ऐसे देख सकते हैं अपना परिणाम

यूपी बोर्ड का रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2021) कब आएगा, प्रदेश में हाईस्कूल (High School, 10th Result) और इंटरमीडिएट (Inter, 12th Result) के 56 लाख स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट (UP Board Result 2021) का ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Board 10th 12th Result
UP Board 10th 12th Result
Prabhat Khabar

UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड का रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2021) कब आएगा, प्रदेश में हाईस्कूल (High School, 10th Result) और इंटरमीडिएट (Inter, 12th Result) के 56 लाख स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट (UP Board Result 2021) का ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब आएगा इसको लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. गौरतलब है कि इससे पहले यह माना जा रहा था जुलाई के आखीर तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट आ जाएगा.

वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी, UPMSP) कक्षा 10वीं और 12वीं की परिणाम का मूल्यांकन कर चुका है. लेकिन रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया गया है. गैरतलब है कि, प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अधिनियम में बिना परीक्षा बोर्ड का रिजल्ट जारी करन का प्रावधान नहीं है, एसे में घोषणा के लिए यूपी के सीएम की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है.

हालांकि, उम्मीद की जा रही है यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं कके रिजल्ट की तारीखों का किसी भी समय एलान किया जा सकता है. बता दें, यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद अपने आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर परिणाम घोषित करेगा. हालांकि, 31 जुलाई तक परिणाम जारी होने की फिलहाल संभावना कम ही है. वहीं, उम्मीद की जा रही है कि, अगस्त महीने के पहले सप्ताह में यूपी 10 और 12वीं का रिजल्ट आ सकता है.

दोबारा परीक्षा देने का मिलेगा मौका: इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा नहीं हई. छात्रों को वैकल्पिक तरीके से नंबर देने की व्यवस्था की गई है. से में जो परीक्षार्थी अपने परिणाम से खुश नहीं होंगे, वो दोबारा परीक्षा दे सकते हैं. बोर्ड साफ कर दिया है कि असंतुष्ट अभ्यर्थी फिर से परीक्षा देने के लिए आवेदन दे सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे करें चेक: परिणाम आने के बाद छात्र एसे अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्र सबसे पहले

  • UPMSP की वेबसाइट upmsp.edu.in पर क्लीक करें.

  • होमपेज पर कक्षा 10 या 12 के परिणाम के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

  • एक नए पेज खुलेगा

  • उस पेज पर अपना नाम, रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर लें.

  • UPMPS बोर्ड रिजल्ट 2021 स्क्रीन पर आ जाएगा.

  • अब रिजल्ट को डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें