1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board exam date sheet 2020 cbse board gives 2 options to students for pending 10th 12th exams

CBSE Board Exam Date sheet 2020 : सीबीएसई ने परीक्षा सेंटर चुनने के लिए छात्रों को दिए दो ऑप्शन

By Shaurya Punj
Updated Date
 परीक्षा सेंटर चुनने के लिए छात्रों को दिए दो ऑप्शन
परीक्षा सेंटर चुनने के लिए छात्रों को दिए दो ऑप्शन

सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12 वीं की लिए लंबित सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 पर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है.

आज जारी किए गए नोटिस के अनुसार, सीबीएसई ने परीक्षा दो तरह से आयोजित करने का निर्णय लिया है

  • - पहला, अब परीक्षाएं पहले से आवंटित परीक्षा केंद्र के बजाय उम्मीदवारों के संबंधित स्कूलों में आयोजित की जाएंगी

    और

  • -दूसरा यह कि बोर्ड परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति देगा उन अभ्यर्थियों के संबंध में जो कहीं दूसरे स्थान पर चले गए हैं और अपने स्कूल से दूर अन्य जिले में निवास कर रहे हैं. बोर्ड ने इस संबंध में एक ट्वीट साझा किया है जिसमें ये जानकारी दी गई है.

बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा केंद्र में परिवर्तन करने के लिए नियमित और निजी दोनों उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए उम्मीदवारों को दूसरे जिलों में आवेदन करना होगा क्योंकि उसी जिले में केंद्र के परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी.

परीक्षा केंद्र के परिवर्तन को सीबीएसई द्वारा केवल उन उम्मीदवारों के स्कूलों के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा जो केंद्र परिवर्तन के लिए आवेदन करना चाहते हैं. स्कूलों को अपने छात्रों से यह जानने के लिए संपर्क करना होगा कि क्या वे किसी अन्य जिले में स्थानांतरित हो गए हैं और क्या वे परीक्षा केंद्र परिवर्तन की सुविधा का लाभ उठाना चाहेंगे या नहीं। स्कूलों द्वारा बोर्ड को अनुरोध प्रस्तुत किए जाएंगे जिन्हें सीबीएसई द्वारा आगे माना जाएगा.

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अधूरी रह गईं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए बोर्ड ने नई डेट शीट जारी कर दी है. ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी हैं. आपको बता दें कि सीबीएसई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाईं थीं. आप बोर्ड द्वारा जारी डेट शीट (CBSE datesheet) को उनकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.cbse.nic.in/ पर देख सकते हैं.

CBSE Exam Schedule को लेकर पहले डेट शीट 15 मई को ही जारी होने वाली थी लेकिन तकनीकी खराबी के कारण ये जारी नहीं हो पाया था. अगली तिथि आज 18 मई तय की गई थी. बोर्ड 12वीं के अलावा 10वीं के भी उन एग्जाम्स की तारीख जारी करेगा जो उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण स्थगित हो गए थे. यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट के माध्यम से दी थी.

Posted By : Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें