1. home Hindi News
  2. career
  3. bseb 10th 12th exam date 2021 inter and matriculation examination in bihar monitored through app every information updated asj

BSEB 10th 12th Exam Date 2021: इंटर और मैट्रिक परीक्षा की एप से होगी मॉनीटरिंग, हर जानकारी होती रहेगी अपडेट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021:
बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021:
FILE PIC

पटना . बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) मैट्रिक और इंटर परीक्षा-2021 की एप से निगरानी करेगा. इसके लिए बोर्ड ने ‘एग्जामिनेशन एप’ विकसित किया है. इसका मकसद परीक्षा में धांधली को रोकने के साथ-साथ अन्य सूचनाएं तुरंत हासिल करना है.

एप से सभी जिलों के डीइओ सहित अन्य अधिकारियों को जोड़ा गया है. इंटर की परीक्षा एक से 13 फरवरी और मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक सभी 38 जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी.

तकनीकी रूप से सक्षम शिक्षकों को इससे मॉनीटरिंग करने के लिए तैनात किया जायेगा. सभी परीक्षाओं में हर केंद्र पर एक कंप्यूटर विशेषज्ञ शिक्षक नियुक्त होंगे. इन शिक्षकों की नियुक्ति डीइओ ही करेंगे. इनके पास स्मार्ट फोन का रहना आवश्यक होगा.

परीक्षा के समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा. एप पर जानकारी देने से समस्या का तुरंत समाधान होगा.

उत्तरपुस्तिका पर पाली और तिथि भी रहेगी अंकित

उत्तरपुस्तिकाएं और ओएमआर शीट में परीक्षार्थी का नाम, रौल कोड, रौल नंबर (आरोही क्रम में), परीक्षार्थी का फोटो, विषय कोड, विषय का नाम, पाली, रजिस्ट्रेशन संख्या व तिथि अंकित रहेगी.

हर परीक्षा केंद्र को तिथि और पाली के अनुसार अलग-अलग पैकिंग में उत्तरपुस्तिकाएं और ओएमआर शीट मुहैया करायी जायेगी.

हर जानकारी होती रहेगी अपडेट

एप पर हर पल की खबर केंद्राधीक्षक डालेंगे. इससे हर गतिविधियों पर बोर्ड की नजर रहेगी. परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स की उपस्थिति और अनुपस्थिति के बारे में बोर्ड को तुरंत जानकारी मिल जायेगी.

पहले बोर्ड को जानकारी मिलने में समय लग जाता था, लेकिन एप के माध्यम से बोर्ड के पास हर सेंटर की हर जानकारी बोर्ड ऑफिस में अपडेट रहेगी. स्टूडेंट्स, वीक्षक के साथ परीक्षा की हर जानकारी एप से ही आदान-प्रदान की जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें