1. home Hindi News
  2. career
  3. admission in architecture from nata 2021 carrier news know information about syllabus and exam prt

नाटा-2021 से हासिल करें बी-आर्क में दाखिला, जानिए सिलेबस से लेकर परीक्षा की पूरी जानकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नाटा-2021 से हासिल करें बी-आर्क में दाखिला
नाटा-2021 से हासिल करें बी-आर्क में दाखिला
twitter

विकास की ओर अग्रसर देश में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर बड़ी-बड़ी परियोजनाएं चलायी जा रही हैं. ऐसे में इमारतें, मॉल, बांध व अन्य परियोजना के निर्माण कार्य व उनकी डिजाइनिंग में रुचि लेनेवाले छात्रों के लिए आर्किटेक्चर एक संभावनाओं से भरा क्षेत्र बन कर उभर रहा है. यदि आप इस क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, तो काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की ओर से आयोजित की जानेवाली नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर परीक्षा (नाटा) 2021-2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस वर्ष नाटा की पहली परीक्षा 10 अप्रैल और दूसरी परीक्षा 12 जून, 2021 को होगी. ऐसे अभ्यर्थी जो किसी वजह से पहली बार आयोजित टेस्ट में शामिल नहीं हो सके या वे अभ्यर्थी जो पहले टेस्ट में प्राप्त नाटा स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं, दूसरी बार आयोजित नाटा टेस्ट दे सकते हैं.

आप हो सकते हैं नाटा में शामिल : मान्यताप्राप्त संस्थान से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स (पीसीएम) विषयों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशक अंकों से 12वीं पास या 10+3 मैथ्स के साथ डिप्लोमा करनेवाले छात्र नाटा परीक्षा में बैठ सकते हैं. उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. नाटा-2021 में प्राप्त किया गया स्कोर केवल शैक्षणिक सत्र 2021-2022 में एडमिशन के लिए मान्य होगा. उम्मीदवारों को नाटा परीक्षा में पात्रता के लिए न्यूनतम 75 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी.

दो पालियों में होगी परीक्षा : नाटा-2021 का आयोजन पटना, भागलपुर, रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग समेत देश के कुल 157 शहरों में काउंसिल द्वारा निर्धारित केंद्रों पर किया जायेगा़. परीक्षा 10 अप्रैल और 12 जून दोनों ही तिथियों को तीन-तीन घंटे के दो सेशन में ली जायेगी. प्रत्येक सेशन में 200 अंकों के 125 प्रश्न पूछे जायेंगे, जिसमें मल्टीपल च्वाॅइस क्वेश्चन (एमसीक्यू), मल्टीपल सेलेक्ट क्वेश्चन (एमएसक्यू), प्रिफ्रेंशियल च्वाॅइस टाइप (पीसीक्यू) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप प्रश्न (एनएक्यू) होंगे. परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा.

सिलेबस की जानकारी : नाटा-2021 में डाइग्रामेटिक रीजनिंग, न्यूमेरिकल रीजनिंग, वर्बल रीजनिंग, इंडक्टिव रीजनिंग, सिचुएशनल जजमेंट, लॉजिकल रीजनिंग, अबस्ट्रैक्ट रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. ये प्रश्न गणित, भौतिकी एवं ज्यामिति, भाषा और व्याख्या, डिजाइन और सिद्धांत, सौंदर्य संवेदनशीलता, रंग सिद्धांत, पार्श्व सोच एवं तार्किक तर्क, दृश्य धारणा एवं अनुभूति, ग्राफिक्स और कल्पना, निर्माण, शरीर रचना और स्थापत्य शब्दावली, भवन निर्माण की बुनियादी तकनीक और सामग्री का ज्ञान, सामान्य ज्ञान एवं करंट अफेयर्स आदि विषयों पर आधारित हो सकते हैं. पेपर पैटर्न की विस्तृत जानकारी के लिए नाटा की वेबसाइट की मदद लें.

आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानें : नाटा-2021 में शामिल होने के लिए आपको 28 मार्च, 2021 से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आपके पास पहले टेस्ट, दूसरे टेस्ट या फिर दोनों ही टेस्ट में सम्मिलित होने का विकल्प होगा. दूसरे टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन पहले टेस्ट के नतीजों की घोषणा के 14 दिनों के बाद प्रारंभ किया जायेगा.

आवेदन शुल्क : रजिस्ट्रेशन के समय प्रति टेस्ट 2000 रुपये (आरक्षित एवं दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को 1500 रुपये) परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. यदि आप दोनों टेस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको 4000 रुपये (आरक्षित एवं दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को 3000 रुपये) परीक्षा शुल्क देना होगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें