1. home Hindi News
  2. business
  3. your aadhaar number is linked with bank account or not check here in easy steps all details here pwn

आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा है आपका आधार या नहीं, आसान तरीकों में जानें यहां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा है आपका आधार या नहीं, आसान तरीकों में जानें यहां
आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा है आपका आधार या नहीं, आसान तरीकों में जानें यहां
Twitter

आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना बेहद जरूरी है. इसलिए बैंक में खाता खोलने वाले सभी लोगों से आधार नंबर मांगा जाता है. ताकि आधार नंबर के जरिये ही किसी भी प्रकार की सरकारी यजोना का लाभ सीधे आपके खाते तक पहुंच सकता है. ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे की आप किस प्रकार घर में बैठकर यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं.

इसके लिए आपके पास वह फोन नंबर होना चाहिए जिससे आपका आधार नंबर जुड़ा हुआ है. क्योंकि इस नंबर में ओटीपी आयेगा इसके बाद उस ओटीपी को भर कर अपना स्टेट्स जान सकते हैं कि आपका बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक है या नहीं.

आपका बैंक अकाउंट से आपका आधार लिंक है या नहीं इसे जानने के लिए सबसे इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाएं. जब यह पेज खुलेगा तब आपके पास अपना आधार नंबर डालने का विकल्प आयेगा. इस पेज में आधार नंबर डालने के बाद उसके नीचे कैप्चा भरने के लिए लिखा होता है. इसे भरने के बाद सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें.

ओटीपी सेंड करने के ऑप्शन के बाद आपके स्क्रिन पर यह लिखा हुआ आयेगा की आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया है. इसके बाद आपके मोबाइल पर 6 अंको का ओटीपी आयेगा.

इसके बाद आपको ओटीपी डालना होगा. ओटीपी डालने के बाद नये पेज खुल जाएगा. इसमें आप देख सकते हैं कि आपका जिन भी बैंक में अकाउंट हैं उनमें आपका आधार नंबर जुड़ा हुआ है या नहीं. इस तरह से आप चेक कर सकते हैं कि आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें