1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card latest updates uidai news aadhaar samachar uidai has been discontinued this service check details here amh

Aadhaar Card Updates : आधार रखने वालों के लिए बड़ी खबर, बंद हुई यह सर्विस, जानना आपके लिए है जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar Card News
Aadhaar Card News
prabhat khabar
  • आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना चाहते हैं तो आगे की खबर पर नजर जरूर डाल लें

  • UIDAI ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है

  • अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट करने में आप सक्षम नहीं हैं

Aadhaar card Latest Updates : यदि आपके पास भी आधार कार्ड (Aadhaar card) है और आप उसको उपयोग में लाते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…यदि आप अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना चाहते हैं तो आगे की खबर पर नजर जरूर डाल लें. दरअसल UIDAI की ओर से यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया जाता है. आधार में जन्मतिथि, नाम अपडेट कराने से लेकर नया आधार बनवाने तक के लिए आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है, लेकिन हाल ही में UIDAI ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है यानी अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट करने में आप सक्षम नहीं हैं.

UIDAI ने ट्वीट करके इस बाबत जानकारी देने का काम किया है. आधार हेल्प सेंटर ने एक कस्टमर की इंक्वॉयरी को कोट किया और बताया कि आधार रिप्रिंट कराने की सर्विस को बंद हो चुकी है. भावेश पटेल नामक यूजर ने अपने ट्वीट में आधार को टैग किया था और लिखा था कि uidai की वेबसाइट पर Aadhaar reprint सर्विस विजिबल नहीं है.

UIDAI ने ट्वीट का दिया रिप्लाई : भावेश पटेल के ट्वीट के रिप्लाई में UIDAI ने लिखा कि प्रिय निवासी, ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस को बंद करने का काम किया गया है. आप इसके बजाय आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करने में सक्षम हैं. आप अपने ई-आधार का प्रिंट भी ले सकते हैं अगर आप इसे एक लचीले कागज प्रारूप में रखना चाहते हैं.

कैसे बनवाएं पीवीसी आधार कार्ड?

-इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत है.

-इसके बाद 'My Aadhaar' सेक्शन में जाकर 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक कर दें.

-इसके बाद आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी (EID) डालने की जरूरत होगी.

-अब आपके सामने सिक्योरिटी कोड या कैप्चा नजर आएगा जिसे भरदें.

-ऐसा करते ही ​Send OTP का ऑप्शन एक्टिव हो जाएगा. जहां आपको क्लिक करना है.

-क्लिक करने के बाद ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर पहुंचेगा, इसे उसे देखकर ओटीपी वाले सेक्शन में भरदें. इसके बाद आप ऑनलाइन फार्म को सममिट कर सकते हैं.

-इतना करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर पीवीसी आधार कार्ड का प्रीव्यू होगा साथ ही इसमें नीचे पेमेंट का ऑप्शन भी नजर आएगा. जिस पर क्लिक करते ही आप पेमेंट मोड में पहुंच जाएंगे.

-जिसके जरिए आपको 50 रुपये फीस जमा करने की जरूरत है.

-इतना करने के बाद आपकी आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

-पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद यूआईडीएआई 5 दिन के अंदर आधार प्रिंट करके भारतीय डाक को सुपुर्द करने का काम करेगा. इसके बाद डाक विभाग स्पीड पोस्ट के माध्यम से उसे आपके घर तक पहुंचा देगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें