1. home Hindi News
  2. business
  3. you will not have to take education loan for higher education of your wards after this lic policy know why vwt

LIC की इस पॉलिसी के बाद आपको अपने बच्चों के लिए नहीं लेना पड़ेगा Education Loan, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च उठाएगा एलआईसी.
बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च उठाएगा एलआईसी.
प्रतीकात्मक फोटो.

LIC Best Plan 2020 : क्या आप बच्चों के हायर एजुकेशन को लेकर परेशान हैं? क्या आप ये सोच रहे हैं कि अभी तो आपके बच्चे छोटे हैं, लेकिन कल जब बड़े हो जाएंगे, तो उनका भविष्य कैसे सुरक्षित होगा? बैंकों से एजुकेशन लोन लेना होगा, पत्नी के गहने बेचने होंगे, भविष्य निधि से पैसा निकालना होगा या फिर घर-खेत बेचना होगा? लेकिन, आज की डेट में ये सब कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. अब आप पूछिएगा कि क्यों? तो क्योंकि, देश की सबसे भरोसेमंद भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक ऐसी पॉलिसी है, जिसे लेने के बाद आपको अपने बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं करनी है. आइए, जानते हैं कि एलआईसी की वह कौन सी पॉलिसी है, जो आपके बच्चों के भविष्य को संवारेगी...?

क्या है एलआईसी की प्लान?

एलआईसी ने देश के बच्चों का भविष्य संवारने के लिए उनकी हायर एजुकेशन के लिए एक नयी पॉलिसी लॉन्च की है और वह पॉलिसी है 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' (LIC new childrens money back plan). सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी की इस पॉलिसी का मकसद यह है कि देश के किसी भी व्यक्ति (चाहे वह किसी भी आयवर्ग का हो) के बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो. एलआईसी की इस प्लान के तहत पॉलिसी लेने वालों को मनी बैक का फायदा भी मिलता है.

कैसे ले सकते हैं बीमा?

  • एलआईसी की इस बीमा को लेने की न्यूनतम आयु 0 साल और अधिकतम उम्र 12 साल है. इसके लिए न्यूनतम बीमा राशि एक लाख रुपये है. वहीं, अधिकतम राशि की सीमा नहीं है. इसके लिए प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन उपलब्ध है.

  • अगर आप इस पॉलिसी को लेते हैं, तो आपको 18, 20 और 22 वर्ष की उम्र पूरी होने पर सम एश्योर्ड का 20 फीसदी हिस्सा नकदी के रूप में मिलेगा. वहीं, पॉलिसी मैच्योरिटी के समय आप को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी पैसा फुल बोनस के साथ मिलेगा.

  • अगर पॉलिसी अवधि के दौरान इस पॉलिसी को लेने वाले धारक की मौत हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाता है. खास बात यह है कि डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी मिलता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें