1. home Hindi News
  2. business
  3. penalty to be paid if minimum balance is reduced in post office savings account know how much money should remain in the account vwt

डाक घर के बचत खाते में जीरो बैलेंस होने पर भरना पड़ेगा जुर्माना, जानिए अकाउंट में कितना रहना चाहिए पैसा?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बदल गए हैं डाकघर बचत खाता से जुड़े नियम.
बदल गए हैं डाकघर बचत खाता से जुड़े नियम.
प्रतीकात्मक फोटो.

Post office savings account : डाकघर में बचत खाता खुलवाने वाले जरा सावधान हो जाएं. डाक विभाग ने बचत खाता से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है और बदले नियमों के बाद अगर आपके बचत खाते में निर्धारित मिनिमम बैलेंस में कमी आती है, तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन आपको जुर्माने का भुगतान करना होगा. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि आपके खाते से खुद-ब-खुद कटौती हो जाएगी.

कितना रखना होगा मिनिमम बैलेंस?

डाक विभाग की ओर से बदले गए नियमों के अनुसार, डाकघर के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. इसका मतलब है कि अगर आपके खाते में 500 रुपये से कम बैलेंस है, तो वित्तीय वर्ष के अंतिम कार्य दिवस पर 100 रुपये के जुर्माने का भुगतान करना होगा.

जानें क्या है नियम?

दरअसल, बैंकिंग क्षेत्र में बैंक अकाउंट या फिर डाकघर में कोई खाता हो, तो उसमें कुछ न कुछ पैसा रखना निर्धारित किया जाता है. बैंकों के अपने अलग नियम हैं और डाकघर के अपने. डाकघर के बचत खाता के नये नियम के अनुसार, किसी भी ग्राहक को अपने खाते में कम से कम 500 रुपये रखने होंगे. इसके पहले, खाते में कम से कम 50 रुपये बचा के रखने का नियम था.

बचत खाते में सालाना 4 फीसदी मिलता है ब्याज

दूसरा यह कि अगर डाकघर के बचत खाते में आपका पैसा नहीं रहता है यानी बैलेंस जीरो हो जाता है, तो आपके खाते को बंद होने का खतरा भी रहता है. इसके लिए ग्राहकों को इस बता का ध्यान रखना होगा और वे अपने खाते में कम से कम 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस जरूर रखें. इसके साथ ही, फिलहाल, डाकघर के व्यक्तिगत/ संयुक्त बचत खातों पर हर साल 4 फीसदी कर दर ब्याज मिलता है.

खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी

इसके अलावा, अगर आपने अभी तक अपने खाते को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आप इस काम को जल्द पूरा करा लें. इसके कई फायदे हैं. सबसे पहला यह कि अगर आपका खाता आधार से लिंक है, तो आप सरकारी सब्सिडी का लाभ सीधे अपने खाते के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. जैसे कि आपका खाता आधार से लिंक होने पर गैस सब्सिडी का पैसा सीधे आपके खाते में आ जाएगा.

डाकघर में बचत खाता खुलवाने के और कई हैं फायदे

डाकघर में बचत खाता खोलने पर कई सुविधाएं मिलती हैं. गैर-चेक सुविधा वोले खाते में आवश्‍यक मिनिमम बैलेंस 500 रुपये है​​. वित्तीय वर्ष 2012-13 से अर्जित ब्याज प्रति वर्ष 10,000 रुपये तक कर मुक्त है​. इसके अलावा, किसी नाबालिग के नाम से भी खाता खोला जा सकता है और 10 साल या उससे अधिक आयु के नाबालिग व्‍यक्ति खाता खोल भी सकते हैं और संचालित भी कर सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें