1. home Hindi News
  2. business
  3. worldsteel included tata steel limited and tata steel europe in 2020 steel sustainability champions list aml

वर्ल्डस्टील ने टाटा स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील यूरोप को '2020 स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस' की सूची में किया शामिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी, टीवी नरेंद्रन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार ग्रहण किया.
टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी, टीवी नरेंद्रन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार ग्रहण किया.
Prabhat Khabar

जमशेदपुर : टाटा स्टील लिमिटेड (Tata Steel Limited) और टाटा स्टील यूरोप (Tata Steel Europ) ने लगातार चौथी बार ‘वर्ल्डस्टील’ द्वारा तैयार की जाने वाली एलीट ’सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस’ सूची में अपनी जगह बनायी है. यह प्रतिष्ठित सम्मान 2020 में उत्कृष्ट सस्टेनेबिलिटी प्रयासों के लिए दिया गया है और यह एक विश्वस्तरीय स्टील निर्माता के रूप में सस्टेनेबिलिटी के सिद्धांतों पर केंद्रित टाटा स्टील के लीडरशिप पोजिशन को बनाए रखने के इसके प्रयासों की स्वीकार्यता है.

टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी, टीवी नरेंद्रन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार ग्रहण किया. इस मौके पर टीवी नरेंद्रन ने अपने संबोधन में कहा, 'चौथी बार इस सम्मान से नवाजा जाना हमारे लिए गर्व की बात है. टाटा स्टील एक सस्टेनेबल स्टील प्रोड्यूसर बनने के अपने लक्ष्य के प्रति कटिबद्ध है और वैश्विक महामारी ने हमारे संकल्प को केवल मजबूत ही किया है.

उन्होंने कहा कि वर्षों से हमने समुदायों के साथ अपनी सहभागिता को गहन किया है, विशेषज्ञों के साथ सहयोग किया है, शिक्षाविदों और संस्थानों के साथ भागीदारी की है, सस्टनेबल ऑपरेशंस के निर्माण की दिशा में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को विकसित और लागू करने में निवेश किया है. यह सम्मान हमें हर चीज में सस्टेनेबिलिटी को एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

वर्ल्डस्टील ने 2020 में अपने कार्य के लिए स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस के रूप में कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है. चार वर्ष पुराना यह कार्यक्रम उन स्टील कंपनियों की सराहना करता है, जो स्पष्ट रूप से सतत विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती हैं. सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस के रूप में मान्यता के लिए विजेता प्रविष्टियों का मूल्यांकन सामग्री दक्षता, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली, लॉस्ट टाईम इंज्यूरी की आवृत्ति दर, कर्मचारी प्रशिक्षण, नयी प्रक्रियाओं और उत्पादों में निवेश, वितरित आर्थिक मूल्य जैसे सस्टेनेबिलिटी संकेतकों के आधार पर किया गया.

इसके अलावा, कंपनियां ‘वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन’ के आंकड़ा संग्रह कार्यक्रम के लिए लाइफ साइकिल इन्वेंटरी (एलसीआई) डेटा प्रदान करती हैं, जिसमें कंपनी के पिछले पांच साल का 50 प्रतिशत कच्चा स्टील उत्पादन आंकड़ा शामिल होता है. कंपनियां ‘वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन’ के सस्टेनेबल डेवलपमेंट चार्टर पर हस्ताक्षर करने के लिए भी वचनबद्ध होती हैं. टाटा स्टील विभिन्न डिस्क्लोजर प्लेटफार्मों के माध्यम से पारदर्शी तरीके से अपने सस्टनेबिलिटी परफॉर्मेंस का खुलासा करने में अग्रणी रही है.

ग्लोबल रिपोर्टिंग इनिशिएटिव (जीआरआई) फ्रेमवर्क का अनुसरण करते हुए कंपनी 2001 से सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट प्रकाशित कर रही है. ऐसा करने वाली टाटा स्टील भारत की पहली कंपनी है.इसी प्रकार, वित्त वर्ष 2015-16 में इंटरनेशनल इंटीग्रेटेड रिपोर्टिंग फ्रेमवर्क यानी आईआईआरसी के माध्यम से इंटीग्रेटेड रिपोर्टिंग करने वाली भारत की पहली कंपनी बनी.

2020 में, डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट में शीर्ष की 5 स्टील कंपनियों में टाटा स्टील को शामिल किया गया. कंपनी भारत की 11 कंपनियों में से एक और इमर्जिंग मार्केट्स से केवल दो स्टील कंपनियों में से एक थी, जिसने डीजेएसआई इमर्जिंग मार्केट्स (ईएम) इंडेक्स में जगह बनायी. पूर्व में टाटा स्टील ग्रुप के क्लाइमेट डिस्क्लोजर को पर्यावरण के गैर-लाभकारी सीडीपी ने “ए-” रैंक प्रदान किया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें