1. home Hindi News
  2. business
  3. upi apps unified payments interface rbi new norms may revive fortunes of digital wallets in india smb

UPI ID का इस्तेमाल कर ट्रांजेक्शन के लिए नहीं होती बैंक खाते की जरूरत, जानें आरबीआई के नए नियम से बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Digital Payment
Digital Payment
fb

Digital Wallets भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से बीते दिनों डिजिटल पेमेंट को लेकर कई बड़े एलान किए गए है. आरबीआई के इस कदम से डिजिटल वॉलेट के भविष्य को पुर्नजीवित करने में मदद मिलेगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नई पॉलिसी का सबसे ज्यादा असर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि फोन पे, मॉबिक्वइक, एमेजॉन, पेटीएम आदी पर होगा.

रिजर्व बैंक ने की पॉलिसी में सभी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट में इंटरप्रेटेबिलिटी को जरूरी करने का निर्देश दिया गया है. आरबीआई की नई पॉलिसी के मुताबिक जल्द ही आरटीजीएस और एनईएफटी जैसी पेमेंट ट्रांसफर की सुविधा नॉन-बैंकिंग पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स को भी दी जा सकती है. नॉन बैंक पेमेंट सिस्टम ऑप्रेटर्स यूपीआई इंटरऑपरेटिबिलिटी के जरिए ये पेमेंट कर सकेंगे. वहीं, आरबीआई ने पेमेंट बैंक के जरिए अधिकतम पैसे ट्रांसफर करने की सीमा को एक लाख से बढ़ा कर दो लाख कर दिया गया है.

रिजर्व बैंक के नए एलान का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो बैंक अकाउंट से ज्यादा प्रीपेड पेमेंट स्टूमेंट का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही एक जगह से दूसरी जगह पैसे का भेजते हैं. आरबीआई ने वर्ष 2018 के अक्टूबर में ही इंटरऑपरेटिबिलिटी की शुरुआत करने की बात कही थी. बता दें कि यूपीआई ने लोगों के भुगतान की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना दिया है. इस सुविधा का लाभ उठाते हुए लोग आसानी से भुगतान कर पाते हैं. इसी बीच, आईसीआईसीआई बैंक ने एक यूनीक फैसिलिटी लॉन्च की है. जिसके तहत ग्राहकों को यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके ट्रांजेक्शन करने के लिए बैंक खाते की जरूरत नहीं होगी.

इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक ने यूपीआई आईडी को डिजिटल वॉलेट पॉकेट्स से लिंक करने की सुविधा शुरू की है. आईसीआईसीआई बैंक इस सुविधा को लॉन्च करने वाला देश का पहला बैंक है. इसके अलावे यूपीआई सुविधा के लिए अन्य भी ऐप फोनपे, पेटीएम, ऐमजॉन पे, भीम ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन सब के अलावा एयरटेल पेमेंट्स बैंक ऐप के जरिए भी यूपीआई भुगतान किया जा सकता है. वहीं मोबिक्विक, भीम एसबीआई पे ऐप, कोटक ऐप, एक्सिस पेमेंट्स, आईसीआईसीआई पॉकेट्स जैसे ऐप के जरिए भी आप यूपीआई भुगतान कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें