1. home Home
  2. business
  3. toll plaza free in next one years know gps technology on vehicles for toll collection pkj

देशभर में खत्म हो जायेंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी ने कहा, एक साल का लगेगा वक्त

देश में टोल प्लाजा पूरी तरह खत्म हो जायेगा. गाड़ियों से टोल टैक्स वसूलने का तरीका बदल जायेगा. नितिन गडकरी ने पहले भी उन्होंने संकेत दिये थे कि इस दिशा में हम काम कर रहे हैं. CII के सालाना बैठक में उन्होंने कहा, देश में इस वक्त जीपीएस के माध्यम से टैक्स वसूली की व्यस्था नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
toll plaza news
toll plaza news
file

सरकार उस तरफ बढ़ रही है जहां हाइवे पर टोल प्लाजा पूरी तरह से खत्म हो जायेंगे, ऐसा नहीं है सरकार टोल नहीं वसूलेगी लेकिन इसके लिए टोल प्लाजा नहीं होंगे. इसकी जगह लेंगे जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम इसके जरिये ऑटोमेटिक टोल कट जायेगा. आपको कहीं गाड़ी रोकनी नहीं पड़ेगी.

परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में जानकारी दी है. पहले भी उन्होंने संकेत दिये थे कि इस दिशा में हम काम कर रहे हैं. CII के सालाना बैठक में उन्होंने कहा, देश में इस वक्त जीपीएस के माध्यम से टैक्स वसूली की व्यस्था नहीं है.

उन्होंने कहा, सरकार इस व्यस्था पर काम कर रही है. नयी तकनीक और नयी व्यवस्था बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है. सरकार जल्द ही टोल प्लाजा खत्म कर देगी . एक साल में इसकी जगह पूरी तरह जीपीएस टेक्नोलॉजी ले लेगी.

सदन में भी इस संबंध में उन्होंने पश्नकाल में कहा था कि एक साल के भीतर सभी टोल बूथ हटा लिये जायेंगे. मैं यह बात पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं. टोल की रकम गाड़ियों पर लगी GPS इमेजिंग के हिसाब से वसूल की जाने लगेगी.

इसकी सबसे बेहतर बात यह है कि आप टोल रोड का जितना इस्तेमाल करेंगे आपको उतना ही पैसा देना होगा. यह दूरी के आधार पर आपसे पैसे वसूल करेगा. आजकल की पैसेंजर और कमर्शियल गाड़ियां ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) के साथ आ रही हैं, इसलिए सरकार पुरानी गाड़ियों को भी GPS से लैस करने की कोशिश करेगी.

ध्यान रहे कि फिलहाल देश में FASTag वाला इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम लागू है. इसमें विंडस्क्रीन पर FASTag चिपका दिया जाता है. गाड़ी वालों को टोल देने के लिए बूथ पर रुकने की जरूरत नहीं होती.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें