1. home Hindi News
  2. business
  3. silver lake may buy stake in reliance retail after jio platforms deal started vwt

जियो प्लेटफॉर्म्स के बाद रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीद सकती है सिल्वर लेक, सौदे की बात शुरू!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी बिक्री.
रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी बिक्री.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी खरीदने के बाद अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक अब रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा कारोबार रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीद सकती है. सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल में 1 बिलियन डॉलर (करीब 7300 करोड़ रुपए) के निवेश को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज से बातचीत कर रही है.

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, सिल्वर लेक का यह निवेश रिलायंस रिटेल की 57 बिलियन डॉलर की वैल्यू के आधार पर किया जा रहा है. मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी रिटेल सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. यह हिस्सेदारी बिक्री नए शेयर के रूप में की जाएगी. हालांकि, इस हिस्सेदारी बिक्री को लेकर सिल्वर लेक और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

‘फाइनेंशियल टाइम्स' में सूत्रों के हवाले से प्रकाशित खबर में कहा गया है कि सिल्वर लेक मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल में करीब एक अरब डॉलर का निवेश करने के लिए बातचीत कर रही है. उधर, समाचार एजेंसी भाषा की खबर के अनुसार, इस बारे में रिलायंस और सिल्वर लेक को भेजे गए ई-मेल का तत्काल जवाब नहीं मिल पाया है.

तेल से लेकर टेलीकॉम कारोबार करने वाले रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत में रिटेल कारोबार में छाने की तैयारी कर रहे हैं. इस विस्तार के लिए मुकेश अंबानी संभावित निवेशकों की तलाश कर रहे हैं. हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक भी रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. वॉलमार्ट इंक ने 2018 में ही भारत की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को भी खरीदा था.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अप्रैल से अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल अनुषंगी जियो प्लेटफॉर्म्स की 33 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी बेच चुके हैं. जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री से मुकेश अंबानी ने 1.52 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं. इस राशि का इस्तेमाल रिलायंस इंडस्ट्रीज का कर्ज चुकाने में किया गया है. जियो प्लेटफॉर्म्स में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और टेक कंपनी गूगल ने भी हिस्सेदारी खरीदी है.

इसके साथ ही, अमेरिकी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. यह हिस्सेदारी दो चरणों में खरीदी गयी है. सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में पहली बार 4 मई को 1.15 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5656 करोड़ रुपए का निवेश किया था. इसके बाद 5 जून को 0.93 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 4547 करोड़ रुपए का निवेश किया था.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें