26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Share Market: दिन के ऊपरी स्तर से गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी मामूली तेजी के साथ बंद

Share Market Closing Bell: ग्लोबल मार्केट से मिलने वाले मजबूत संकेतों के बीच, भारतीय शेयर बाजार में तेज खरीदारी देखने को मिली. इसकी बदौलत, सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिला. मिडकैप में कमिंस, मैक्स फाइनेंशियल और वोल्टाज के स्टॉक में जोरदार तेजी देखने को मिली. तीनों कंपनियों के स्टॉक ने 52 सप्ताह के हाई को हिट किया.

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे कारोबारी दिन तेजी का दौर जारी रहा. प्री-ओपनिंग में बाजार बढ़त के साथ खुला. इसके बाद, खरीदारी की बदौलत पूरे दिन तेजी कायम रही. मिडकैप और स्मॉलकैप के स्टॉक में तेजी कायम रही. मिडकैप में कमिंस, मैक्स फाइनेंशियल और वोल्टाज के स्टॉक में जोरदार तेजी देखने को मिली. तीनों कंपनियों के स्टॉक ने 52 सप्ताह के हाई को हिट किया. हालांकि, इसके बाद सेंसेक्स और निफ्टी दिन के ऊपरी स्तर से गिर गया. क्लोजिंग बेल तक सेंसेक्स 0.12 प्रतिशत यानी 89.93 अंकों की मामूली तेजी के साथ 73,738.45 पर बंद हुआ. जबकि, निफ्टी 0.14 प्रतिशत यानी 31.60 अंकों चढ़कर 22,368 पर बंद हुआ. आज बाजार में 3934 कंपनियां कारोबार कर रही थी. इसमें से 2337 कंपनियों के स्टॉक में तेजी देखने को मिला. जबकि, 1477 कंपनियों के स्टॉक लाल निशान के साथ बंद हुए. वहीं, 119 कंपनियों के स्टॉक भाव में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला.

Sensex1 2
Bse sensex.

क्या है सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

बीएसई के तीस शेयरों वाले सेंसेक्स पर 12 कंपनियों के स्टॉक घाटे में कारोबार करते हुए बंद हुए. जबकि, 18 कंपनियों के स्टॉक में तेजी देखने को मिली. निफ्टी पर मिलाजुला कारोबार देखने को मिला. मेटल, फॉर्मा, हेल्थ केयर और ऑयल एंड गैस सेक्टर में कारोबार गिरावट देखने को मिली. जबकि, सबसे ज्यादा तेजी ऑटो, एफएमसीजी, आईटी और कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडेक्स में तेजी देखने को मिली. निफ्टी पर ग्रासिम, भारती एयरटेल, मारुति, नेस्ले इंडिया, टाटा मोटर्स और एचसीएल टेक के स्टॉक टॉप गेनर्स की लेस्ट में शामिल हुए. जबकि, सन फॉर्मा, बीपीसीएल, रिलायंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा और डॉ रेड्डी के स्टॉक टॉप लूजर्स की श्रेणी में शामिल हुए.

Also Read: Reliance Jio ने हासिल किया बड़ा मुकाम, चीन की कंपनी को पछाड़ बना सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

कैसा था सुबह का कारोबार

आज सुबह, बीएसई सेंसेक्स 411.27 अंक चढ़कर 74,059.89 पर पहुंच गया था. वहीं, एनएसई निफ्टी 111.15 अंक बढ़कर 22,447.55 पर था. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.38 प्रतिशत बढ़कर 87.33 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. एचडीएफसी सिक्योरिज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव के नरम पड़ने से सोमवार को अधिकांश वैश्विक बाजारों में तेजी का माहौल रहा. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि पश्चिम एशिया के तनाव में कुछ राहत मिलने से भारतीय बाजार ने पिछले शुक्रवार के सुधारात्मक रुख को जारी रखा. मझोली और छोटी कंपनियों के प्रति नए सिरे से रुझान बढ़ने से पुनरुद्धार सभी क्षेत्रों में देखा गया. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में कुछ राहत दिखी है लेकिन अभी भी यह ऊंचे स्तर पर बना हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें