1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi new saving scheme excellent interest rate is available in ordinary savings account pkj

एसबीआई सेविंग्स प्लस स्कीम से पा सकते हैं 2.7 प्रतिशत ज्यादा ब्याज, जानिए इसका पूरा तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI New Saving Scheme
SBI New Saving Scheme
file

अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और ज्यादा पैसे बगैर किसी रिस्क के कमाना चाहते हैं तो एसबीआई का सेविंग प्लस बेहतर विकल्प है. इस योजना में निवेश करते हैं तो सालाना 2.7 फीसद ज्यादा ब्याज दर मिल रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग अकाउंट पर 3 प्रतिशत से नीचे ब्याज दे रहा है. यही वजह है कि एसबीआई कस्टमर अन्य संसाधनों पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं.

एसबीआई सेविंग्स प्लस अकाउंट मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम (MODS) से जुड़ा है. खाते में एक सीमा से अधिक की राशि को ₹1000 के मल्टीपल में खोले गए सावधि जमा में ऑटोमेटिक ट्रांसफर किया जाता है.

समझें क्या होता है मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट

इसमें आपका खाता मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट अकाउंट से लिंक होता है. इसमें कम से कम 1000 के मल्टीपल में एक साल से 5 साल तक टर्म डिपॉजिट/एफडी में जमा कर दिया जाता है. इसमें आपको मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है.

कैसे खोला जा सकता है अकाउंट

आपके पास अकाउंट के केवाईसी डॉक्यूमेंट होना चाहिए. आप इस खाते जो अकेले या ज्वाइंट भी खोल सकते हैं. इसमें जमा करने की अवधि 1- 5 साल की होती है . इससे आपको ऋृण भी मिलता है. अकाउंट के एमओडी में स्थानांतरण के लिए सीमा सीमा ₹35000 रुपये है.

इसके साथ आपको साल में 25 चेक मुफ्त दिये जाने की व्यस्था है इसके बाद अगर आप चेक लेते हैं त्रैमासिक औसत शेष राशि के आधार पर शुल्क के साथ आगे के चेक जारी होंगे . इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से खातों का ट्रांसफर की सुविधा है. अधिकतम शेष राशि की कोई सीमा नहीं है. आपके खाते का विवरण आपको ईमेल के जरिये भी भेजा जायेगा साथ ही पासबुक भी दिया जायेगा जिसमें आप विवरण रख सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें