1. home Hindi News
  2. business
  3. coronavirus and economy impact economy will soon recover from the second wave of corona the survey claimed pkj

कोरोना की दूसरी लहर से जल्द उबरेगी अर्थव्यस्था, सर्वे में किया गया दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus and economy impact
coronavirus and economy impact
file

देश की अर्थव्यस्था को कोरोना संक्रमण ने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. कोरोना संक्रमण के बाद देशभर के कई राज्यों में लॉकडाउन से राहत मिल रही है वैसे ही अर्थव्यस्था एक बार फिर अपनी स्पीड पकड़ने में लगा है. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने एक सर्वे किया है जिसमें अर्थव्यस्था में सुधार की उम्मीद बढ़ी है.

सर्वे के अनुसार 60 प्रतिशत मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) ने यह माना है कि बाजार और बिक्री में सुधार पहली लहर की तुलना में अधिक तेजी से होगा. सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ‘‘सीआईआई के सीईओ के सर्वे में 119 शीर्ष कंपनियों के विचारों को शामिल किया गया है.

सर्वे से संकेत मिलता है कि दूसरी लहर के प्रभाव से अर्थव्यवस्था अधिक तेजी से उबरेगी.इस सर्वे में यह बात सामने आयी है कि जिनता कोरोना संक्रमण की पहली लहर ने नुकसान किया उतना दूसरी लहर ने नहीं किया है.

दूसरी लहर से आर्थिक गतिविधियां अधिक प्रभावित नहीं हुईं, क्योंकि इस दौरान लॉकडाउन भीड़भाड़ को कम करने के लिए लगाया गया था. पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में लॉकडाउन का अर्थव्यवस्था की वृद्धि पर सीमित असर होगा.''

सर्वे में शामिल 60 प्रतिशत सीईओ ने कहा कि उनकी कंपनियों ने दूसरी लहर के दौरान अपने परिचालन को कम किया. स प्रतिशत सीईओ ने कहा कि दूसरी लहर से चालू साल की पहली छमाही में उनके क्षेत्र का निर्यात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अधिक प्रभावित नहीं होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें