1. home Home
  2. business
  3. sbi customers can take advantage of online banking facility sitting at home know how to complete process ksl

घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा ले सकते हैं भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक, ...जानें कैसे पूरी करें प्रक्रिया?

बैंकों की शाखाओं में भीड़ से बचने और ग्राहकों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक ने घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा दी है. बैंक की शाखा जाने से बचने और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के लिए घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन
एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के लिए घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन
SBI

नयी दिल्ली : कोरोना काल में बैंकों की शाखाओं में भीड़ से बचने और ग्राहकों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक ने घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा दी है. बैंक की शाखा जाने से बचने और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, आइए जानते हैं....

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlinesbi.com/ पर जाएं. यहां बायीं ओर आपको पर्सनल बैंकिंग का सेक्शन दिखेगा. उसके नीचे बायीं ओर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन का कॉलम दिखायी देगा.

नये ग्राहक रजिस्ट्रेशन के लिए 'न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें. पेज खुलने पर बताया गया है कि यदि आपने इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करने के लिए शाखा से पूर्व में ही प्री-प्रिंटेड किट प्राप्त की है, तो आप सामान्य लॉगिन स्क्रीन पर पीपीके में दिये गये यूजर आईडी और पासवर्ड को इनपुट कर सकते हैं.

लेकिन, आपने यदि इंटरनेट बैंकिंग के लिए अप्लाई नहीं किया है, तो आप 'ओके' पर क्लिक करें. एक नया पेज खुल जायेगा. नये पेज पर आप अपना अकाउंट नंबर, सीआईएफ नंबर, ब्रांच कोड, कंट्री, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, क्या सुविधा चाहते हैं-क्लिक कर चुनें, कैप्चा भरें और उसके बाद सबमिट कर दें.

इसके आद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करने के लिए आपको एक फॉर्म प्रदर्शित किया जाता है. ओटीपी दर्ज करें और कन्फर्म पर क्लिक करें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए आपको विकल्प दिये जायेंगे. यदि आपके पास एटीएम कार्ड है, तो एटीएम कार्ड का विकल्प चुनें और सबमिट पर क्लिक करें.

अब आपसे एक स्थायी यूजर नेम जनरेट करने का अनुरोध किया जाता है. एक लॉगिन पासवर्ड बनाएं. सुनिश्चित करें कि यह 8 कैरेक्टर का होना चाहिए. इसमें कैपिटल और स्माल लेटर भी हो. साथ ही कम-से-कम एक संख्या और एक खास कैरेक्टर हो. पुष्टि करने के लिए पासवर्ड दोबारा दर्ज करें. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.

आपको स्थायी यूजर नेम और पासवर्ड के साथ इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं में लॉगिन करने की सलाह दी जाती है. प्रोफाइल पासवर्ड सेट करें. पुष्टि करने के लिए प्रोफाइल पासवर्ड दोबारा दर्ज करें. सामान्य प्रश्नों में से अपनी प्रोफाइल के लिए एक संकेत प्रश्न चुनें. संकेत प्रश्न का उत्तर दर्ज करें. अपनी जन्म तिथि, स्थान और जन्म का देश दर्ज करें.

खाता खोलते समय अपना मोबाइल नंबर शाखा रिकॉर्ड में दर्ज के रूप में दर्ज करें. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर आप अपने खाते के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं को शुरू कर सकते हैं. लेकिन, यदि आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है, तो आपको बैंक की शाखा जाना होगा. वहां बैंक की शाखा से इंटरनेट बैंकिंग की सेवाएं शुरू कर दी जायेंगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें