1. home Hindi News
  2. business
  3. sail management sent bonus proposal through email union leaders refused to sign mtj

दुर्गा पूजा से पहले बोकारो स्टील और सेल के कर्मचारियों के बोनस पर फंस गया पेच, जानें पूरा मामला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बोनस पर सेल प्रबंधन ने यूनियन नेताओं को ई-मेल से भेजा प्रस्ताव, NJCS का साइन करने से इनकार.
बोनस पर सेल प्रबंधन ने यूनियन नेताओं को ई-मेल से भेजा प्रस्ताव, NJCS का साइन करने से इनकार.
Prabhat Khabar

बोकारो (सुनील तिवारी) : बोकारो स्टील लिमिटेड (बीएसएल) एवं स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) के कर्मचारियों के बोनस पर सेल प्रबंधन ने एनजेसीएस नेताओं को बुधवार को अपना प्रस्ताव (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग - एमओयू) ई-मेल किया है. यूनियन नेताओं ने कहा कि एमओयू मिला है, साइन नहीं करेंगे.

कर्मचारियों एवं अधिकारियों में बोनस की चर्चा दिन भर होती रही. अब सभी की नजर यूनियन की पहल पर टिकी है. यूनियन ने 18 हजार रुपये बोनस की डिमांड रखी है. इस तरह के हालात पहले बन चुके हैं. प्रबंधन ने यूनियन की सहमति लिये बगैर ही कर्मचारियों के खाते में बोनस की राशि डाल दी थी. इस पर काफी हंगामा हुआ था.

माना जा रहा है कि प्रबंधन इस फॉर्मूले पर अमल कर सकता है. राशि सीधे खाते में डाल दी जायेगी. बोकारो इस्पात कामगार यूनियन - एटक के महामंत्री रामश्रय प्रसाद सिंह ने कहा कि तुगलकी फरमान मंजूर नहीं है. यूनियन मजदूरों के साथ है. प्रबंधन का एकतरफा गलत फैसले की परंपरा की शुरुआत आने वाले वेज रिवीजन पर बुरा असर डालेगा.

क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ - एचएमएस के महामंत्री राजेंद्र सिंह ने कहा कि सेंट्रल स्तर पर यूनियन की बात प्रबंधन से चल रही है. उसके बाद ही एमओयू पर साइन होगा. बोकारो स्टील राष्ट्रीय मजदूर संघ - बीएमएस के महामंत्री विनोद कुमार ने कहा कि यूनियन ने सेल मैनेजमेंट के बोनस 15,500 रुपये के एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर नहीं करने का फैसला लिया है.

भारतीय इस्पात कर्मचारी संघ के महामंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि अगर सेल प्रबंधन को एकतरफा फैसला करना ही था, तो इतने दिनों से इंतजार क्यों कर रहा था. जय झारखंड मजदूर समाज ने एनजेसीएस नेताओं का पुतला दहन किया. महामंत्री बीके चौधरी ने कहा कि एनजेसीएस नेताओं की पोल खुल चुकी है. जनता मजदूर सभा के महामंत्री साधु शरण गोप ने कहा कि अगर प्रवंधन बात नहीं मानता है, तो एनजेसीएस से इस्तीफा दे देना चाहिए और मजदूरों के बीच आकर आवाज बुलंद करनी चाहिए.

बोनस को लेकर सेल प्रबंधन का प्रस्ताव

सेल प्रबंधन ने राउरकेला इस्पात संयंत्र, दुर्गापुर स्टील प्लांट, बोकारो स्टील प्लांट, भिलाई स्टील प्लांट, आइआइपी व आरएमडी कर्मियों को 15,500 रुपये, अन्य प्लांट, सीएमओ, सेंट्रल यूनिट, आरएमसी मुख्यालय कर्मियों को 13,500 रुपये, सभी प्लांट के नये एक्जीक्यूटिव प्रशिक्षु को 13,500 रुपये बोनस के रूप में देने का प्रस्ताव दिया है. हालांकि, यूनियन नेताओं ने उत्पादन एवं लाभ अधिक होने के कारण अधिक बोनस देने की मांग रखा, पर प्रबंधन इस पर राजी नहीं हुआ.

किसको कितना बोनस, सेल प्रबंधन का प्रस्ताव

  • बीएसपी, डीएसपी, आरएसपी, बीएसएल, आईएसपी, आरएमडी माइंस (कोइलवरी सहित) : 15,500 रुपये

  • अन्य प्लांट/ यूनिट : सीएमओ, सीओ, सेंट्रल यूनिट्स, आरएमडी हेडक्वार्टर, यूनिट ऑफिस व लीएसन ऑफिस : 13,500 रुपये

  • नॉन एग्जीक्यूटिव ट्रेंनिग (सभी प्लांट/यूनिट्स) : 13,500 रुपये

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें