1. home Hindi News
  2. business
  3. 8000 staff of bokaro steel and more than 56000 workers of sail expecting more bonus than last year before durga puja 2020 mtj

बोकारो स्टील के 8,000 कर्मियों सहित SAIL के 56,000 कर्मचारियों को क्यों है ज्यादा बोनस मिलने की उम्मीद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बोकारो स्टील के 8000 कर्मियों सहित SAIL के 56,000 कर्मचारियों को क्यों है ज्यादा बोनस मिलने की उम्मीद.
बोकारो स्टील के 8000 कर्मियों सहित SAIL के 56,000 कर्मचारियों को क्यों है ज्यादा बोनस मिलने की उम्मीद.
Demo Pic

बोकारो (सुनील तिवारी) : बोकारो स्टील प्लांट के 8,000 कर्मियों सहित स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के 56,000 से अधिक कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस साल उनके खाता में पिछले साल से अधिक बोनस (एक्सग्रेसिया) आयेगा. कर्मचारी काफी उत्साहित हैं. नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील (एनजेसीएस) की बोनस को लेकर 13 अक्टूबर, 2020 को सुबह 11 बजे वर्चुअल बैठक होनी है. बैठक में त्योहार से पहले संयंत्र कर्मियों को कितना बोनस दिया जाये, इस पर अहम फैसला होगा.

बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल के सभी कर्मचारियों के बोनस (एक्सग्रेसिया) पर फैसला 13 अक्टूबर को होगा. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने बोनस मसौदे पर नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील (एनजेसीएस) के कोर ग्रुप वर्चुअल बैठक बुलायी है. इसमें पांचों एनजेसीएस सदस्य यूनियन इंटक, एटक, सीटू, एचएमएस व बीएमएस के दो-दो प्रतिनिधि शामिल होंगे. संभावना जतायी जा रही है कि पहली बैठक में ही बात बन जायेगी.

13 अक्टूबर को एनजेसीएस की बैठक में अगर बात बन जाती है, तो बोनस की राशि बीएसएल कर्मियों के बैंक खाते में दुर्गा पूजा 2020 से पहले भेज दी जायेगी. बीएसएल कर्मियों को पिछले साल 15,500 रुपये एक्सग्रेसिया (बोनस) मिले थे. सेल इस वक्त मुनाफा में है, इस वजह से इस बार उससे अधिक ही बोनस मिलेगी, यह उम्मीद की जा रही है. बीएसएल के सभी विभागों में चारों शिफ्ट के दौरान चर्चा बोनस को लेकर है.

उत्पादन-उत्पादकता के साथ आय-व्यय का आकलन

कर्मचारी बीते वित्तीय वर्ष में सेल व बीएसएल के मुनाफे को देखते हुए इस बार बेहतर बोनस की आस लगा रहे हैं. कंपनी में बोनस देने से पूर्व प्रबंधन ने विभिन्न इकाइयों में उत्पादन-उत्पादकता के साथ आय-व्यय का आकलन पिछले दिनों हुई सेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में कर लिया है. इस दौरान कंपनी में बोनस के हकदार कर्मचारियों की संख्या व इस मद में खर्च होने वाली राशि पर भी निदेशक मंडल ने विचार-विमर्श कर लिया है.

इसलिए है कर्मियों को ज्यादा बोनस की उम्मीद

  • 2019-20 में सेल ने 3170.66 करोड़ रुपए कर पूर्व लाभ व 2021.54 करोड़ शुद्ध मुनाफा कमाया

  • सेल ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में न केवल उत्पादन, उत्पादकता, बल्कि विक्रय में भी उल्लेखनीय प्रदर्शन किया

  • भारत में सबसे ज्यादा क्रूड स्टील का उत्पादन कर कंपनी नंबर वन पर है. साथ ही इस्पात बनाने की सामग्री के लिए सबसे बड़ा खननकर्ता भी

  • सेल ने भारतीय रेलवे को आर-260 प्राइम रेल की पहली रेक रवाना की

  • सेल देश में फायर रेसिस्टेंट स्ट्रक्चरल स्टील विकसित करने वाला पहला स्टील उत्पादक बन गया

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें