1. home Hindi News
  2. business
  3. rtgs service will be closed for 14 hours from saturday 17 april 00 hrs reserve bank gave information aml

आज रात 12 बजे से 14 घंटे के लिए बंद रहेगी RTGS सेवा, रिजर्व बैंक ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया.
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया.
File Photo

मुंबई : ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जानकारी दी है कि आज शनिवार 17 अप्रैल की रात 12 बजे से रविवार दोपहर दो बजे तक आरटीजीएस (RTGS service) सेवा बंद रहेगी. इस दौरान तकनीकी अपडेट किया जायेगा. इस दौरान कोई भी ग्राहक आरटीजीएस सेवा का लाभ नहीं ले पायेंगे. रविवार दोपहर दो बजे के बाद सेवा फिर से बहाल कर दी जायेगी.

रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस दौरान ग्राहक एनईएफटी सेवा का लाभ ले सकते हैं. एनईएफटी सेवा को बंद नहीं किया गया है. आरटीजीएस के माध्यम से ग्राहक ऑनलाइन तेजी से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. आरटीजीएस का फुल फॉर्म रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट होता है. इसमें फंड ट्रांसफर करने की एक न्यूनतम सीमा है. आरटीजीएस में 2 लाख रुपये से कम पैसे ट्रांसफर नहीं किये जा सकते हैं.

आपको बता दें कि पहले आरटीजीएस की सुविधा सोमवार से शुक्रवार तक कार्यदिवस के दिन सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक था. यह सुविधा शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक था. वहीं रविवार को आरटीजीएस की सुविधा प्रदान नहीं की जाती थी. रिजर्व बैंक ने पिछले साल 14 दिसंबर से इस सुविधा को 24 घंटे के लिए उपलब्ध करा दिया है.

आरटीजीएस और एनईएफटी में एक बड़ा अंतर यह है कि आरटीजीएस में आप एक खाते से ऑनलाइन दूसरे खाते में तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन पैसे कम से कम 2 लाख रुपये और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. वहीं एनईएफटी में न्यूनतम सीमा नहीं है. अधिकतम 10 लाख रुपये तक ट्रांसफर किये जा सकते हैं. इसमें आरटीजीएस की तुलना में अधिक समय लगता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें