1. home Hindi News
  2. business
  3. free ration maintenance allowance coronavirus crisis lockdown prawasi majdoor yogi govt pm modi amh

Free Ration News : गरीबों को खातों में डाले जाएंगे पैसे, मुफ्त राशन मिलेगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration free
Ration free
PIB in Odisha @PIBBhubaneswar tweet this pic
  • योगी सरकार सभी श्रमिकों, गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता देने का प्लान बना रही है

  • मुफ्त राशन भी दिया जाएगा

  • शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई

Maintenance Allowance/Free Ration : कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक बार फिर बड़ा फैसला लेने का काम किया है. दरअसल योगी सरकार सभी श्रमिकों, गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता देने का प्लान बना रही है. साथ ही इन्हें मुफ्त राशन भी दिया जाएगा.

इस सबंध में शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई जिसमें सीएम योगी ने कहा कि पिछले साल राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की चुनौती का सामना करने के साथ ही विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाने का काम किया था. उत्तर प्रदेश पहला राज्य था, जिसने कोरोना राहत के माध्यम से लोगों की परेशानी दूर की.

उन्होंने कहा कि श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरों, रिक्शा चालकों, कुलियों, पल्लेदारों आदि को भरण-पोषण भत्ता ऑनलाइन देने का काम यूपी सरकार ने किया था. भरण-पोषण के रूप में दिए गए पैसे से उनके जीवन को बचाया गया. संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दो बार तथा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक बार भरण-पोषण भत्ता पिछली बार दिया गया. यही नहीं, 15 दिन के राशन की किट भी दी गई.

आगे सीएम योगी ने कहा कि राशन कार्ड बाध्यता समाप्त कर दिया गया था और महीने में दो बार, एक बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना तथा दूसरी बार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से लोगों को राशन उपलब्ध कराने का काम हमारी सरकार ने किया. बड़े पैमाने पर कम्युनिटी किचन की व्यवस्था सरकार की ओर से की गई.

उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी जरूरतमंदों को भरण-पोषण भत्ता और राशन उपलब्ध कराने का काम हमारी सरकार की ओर से किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भरण/पोषण भत्ता के पात्र लोगों की सूची अपडेट करने का काम किया जाएग. इसी प्रकार से, राशन वितरण कार्य की व्यवस्था की समीक्षा की जाए. भत्ता वितरण डीबीटी प्रणाली के माध्यम से सीधे बैंक खाते में योगी सरकार करेगी.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए दूसरे प्रदेशों से पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की जरूरतों की पूर्ति करने के आदेश भी जारी किये हैं.

Posted by : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें