1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices today gold rate forecast high so much 50000 wedding season coronavirus sona hoga aur mahnga amh

Gold Price Forecast : सोना पार करेगा 50 हजार रुपये का भाव ? घर में है शादी तो जल्दी करें खरीदारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
pti
  • सोना 240 रुपये की गिरावट के साथ 46,935 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया

  • सोना एक बार फिर निवेशकों को अपनी ओर खींच रहा है

  • आने वाले दिनों में सोना महंगा हो सकता है

Gold Rate Forecast : क्या आपके घर में शादी है और आप गहने के लिए सोना खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इस खबर पर नजर जरूर डाल लें. दरअसल सोना एक बार फिर निवेशकों को अपनी ओर खींच रहा है और आने वाले समय में इसकी कीमत में तेजी नजर आ सकती है.

सोना एमसीएक्स पर 47000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार कर रहा है. ये पिछले 7 हफ्तों का उच्चतम स्तर है. बीते 3 सप्ताह की बात करें तो इस पीली धातु की कीमत में करीब 5.40 फीसदी की तेजी आई है. शुक्रवार को कमजोर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में सोना 240 रुपये की गिरावट के साथ 46,935 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून के महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 240 रुपये यानी 0.51 प्रतिशत की हानि के साथ 46,935 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. बाजार के जानकारों की मानें तो सोने में तेजी का ट्रेंड आने वाले दिनों में देखा जा सकता है. बाजार में कई कारण नजर आ रहे हैं जिसकी वजह से सोना जल्द ही वापस 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव को पार कर सकता है.

दिल्ली सर्राफा बाजार की बात करें तो यहां शुक्रवार को सोना नौ रुपये की मामूली तेजी के साथ 46,431 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव लाभ के साथ 1,764 डॉलर प्रति औंस पर था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने बताया कि डॉलर में गिरावट और अमेरिकी बांड की प्राप्ति में गिरावट आने से सोने की कीमतों में तेजी आई.

क्या कहते हैं जानकार

बाजार के जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस की एक और लहर से अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर चिंता बढ़ चुकी है. देखा जाए तो सोना एक बार फिर लोगों को निवेश करने के लिए आकर्षित कर रहा है. US में 10 साल की बांड यील्ड गिरकर 1.567 फीसदी पर पहुंच चुकी है. वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर होता नजर आ रहा है. इधर रुपये की बात करें तो ये 10 महीने के लो पर है और आगे 76 प्रति डॉलर तक कमजोर होने की संभावना है. ये वो कारक हैं जो सोने के भाव को मजबूत कर रहे हैं. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड में तेजी बनी हुई है. कुछ दिनों के बाद अक्षय तृतीया भी आने वाला है, जिससे सोने की मांग बढ़ेगी.

सोना कितना हो सकता है महंगा

जानकारों की मानें तो इंटरनेशनल लेबल पर सोना जल्द ही 1780 डॉलर प्रति औंस से 1800 डॉलर प्रति औंस का स्तर पर पहुंच सकता है. वहीं घरेलू स्तर पर सोने की कीमत की बात करें तो ये अगले 2 महीनों में 49000 से 50000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर नजर आ सकता है. इस साल दिवाली तक पीली धातु की कीमत 52000 रुपये से 53000 रुपये तक पहुंच सकता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें