1. home Hindi News
  2. business
  3. ration card latest updates how to add new member name in ration card in hindi follow easy process amh

Ration Card News : ऐसे आसानी से राशन कार्ड में जोड़ें अपने परिवार के सदस्य का नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card
Ration Card
prabhat khabar
  • राशन कार्ड में नाम जुड़वाने का आसान तरीका

  • पहले आधार कार्ड में संशोधन कराना होगा

  • आधार कार्ड में पिता के जगह पति का नाम भरने की जरूरत

राशन कार्ड (Ration Card) से जुड़ी एक अहम जानकारी आज हम आपको देते हैं. जी हां…इस कार्ड के माध्यम से ही सरकार अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब पर‍िवारों को राशन मुहैया कराने का काम करती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि घर के किसी नये सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ने से लोग परेशान हो जाते हैं. तो आइए आपको आसान तरीका बताते हैं जिससे आपके घर के नये सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ सके.

अगर आपके घर में कोई नया सदस्य शामिल हुआ है. जैसे परिवार में किसी बच्चे का जन्म हुआ हो या नई बहू आई हो तो आप उनका नाम राशन कार्ड में जुड़वाने में सक्षम हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसका तरीका…

-राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए पहले आधार कार्ड में संशोधन कराना होगा. जैसे यदि कोई लड़की शादी के बाद अपना सरनेम बदलती है तो उसे अपने आधार कार्ड में पिता के जगह पति का नाम भरने की जरूरत है. साथ ही नए एड्रेस को अपडेट कराने की जरूरत होगी.

-इसके बाद नए आधार कार्ड की डिटेल पति के ​एरिया में मौजूद खाद्य विभाग अधिकारी को देने की जरूरत है.

-ऑनलाइन वेरिफिकेशन के बाद भी नए सदस्य का नाम जुड़ता जाता है. इसमें आपको पुराने राशन कार्ड से नाम हटा कर नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने की जरूरत है. इन सबके लिए आपका नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके लिए आपको राज्य की खाद्य आपूर्ति की ऑफिशियल साइट पर विजीट करना होगा.

-राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़वाने के लिए घर के मुखिया का राशन कार्ड ( फोटोकॉपी और ओरिजिनल साथ में), बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे के माता पिता दोनों का आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है.

-राशन कार्ड में बहु का नाम जुड़वाने के लिए पहले माता-पिता के घर में जो राशन कार्ड था उसमें से नाम हटाने का प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट (शादी का प्रमाणपत्र) के साथ साथ पति का राशन कार्ड (फोटोकॉपी और ओरिजिनल साथ में) और महिला का आधार कार्ड देने की जरूरत होती है. राशन कार्ड में जोड़ें परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें