1. home Hindi News
  2. business
  3. retail inflation rises by 014 in june to 626 in june as compared to 630 in may ksl

मई की 6.30% की तुलना में जून में खुदरा मुद्रास्फीति 6.26%, खाद्य मुद्रास्फीति मई की अपेक्षा जून में 0.14% बढ़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
संकेतिक तस्वीर
संकेतिक तस्वीर
twitter

नयी दिल्ली : अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए सोमवार को उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) जारी किया. इसमें कहा गया है कि खुदरा मुद्रास्फीति मई माह में 6.30 फीसदी की तुलना में जून माह में 6.26 फीसदी रही.

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से यह आंकड़ा जारी किया गया है. लगातार दूसरी बार सीपीआई डेटा भारतीय रिजर्व बैंक के छह फीसदी के ऊपरी मार्जिन से अधिक रहा है. मालूम हो कि इससे पहले लगातार पांच माह तक सीपीआई छह फीसदी से नीचे ही रहा था.

सरकार की ओर से रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति चार फीसदी पर रखने के लिए अनिवार्य किया गया है. इसमें दोनों ओर से दो फीसदी का अंतर है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जून में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर (शहरी और ग्रामीण) 5.15 फीसदी रही, जो मई में (शहरी और ग्रामीण) 5.01 फीसदी थी.

बताया जाता है कि मई माह की तुलना में खाद्य कीमतों में बढ़ोतरी होने का कारण पेट्रोल और डीजल के मूल्य में बढ़ोतरी के कारण बताया जाता है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जून माह में बढ़ोतरी किये जाने से परिवहन लागत बढ़ी. इससे मई माह की तुलना में जून में खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई.

आंकड़ों के मुताबिक, मई माह में खुदरा मुद्रास्फीति ग्रामीण क्षेत्र में 6.55 फीसदी और शहरी क्षेत्र में 5.91 फीसदी थी, जो जून माह में ग्रामीण क्षेत्रों में घट कर 6.16 फीसदी हो गयी. जबकि, शहरी क्षेत्रों में बढ़ कर 6.37 फीसदी हो गयी.

वहीं, खाद्य पदार्थों की महंगाई दर मई माह में ग्रामीण क्षेत्रों में 4.52 फीसदी थी, जो जून माह में बढ़ कर 5.02 फीसदी हो गयी. हालांकि, मई माह में शहरी क्षेत्र में 5.97 फीसदी थी, जो जून माह में घट कर 5.42 फीसदी हो गयी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें