1. home Hindi News
  2. business
  3. price of diesel petrol increase by 84 paisa today new rate in ranchi delhi mumbai hike fuel price prt

Petrol Diesel दे रहा है झटके पे झटका, आज 84 पैसे तक बढ़ी कीमत, इन शहरों में भाव 100 रूपये के पार

गुरुवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं. बीते दिनों की तरह आज भी तेल के दाम बढ़ा दिए गए हैं. आज पेट्रोल और डीजल के दाम में 84 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा किया गया है. 10 दिनों में यह नौवीं बार है जब तेल के दाम बढ़ाए गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Petrol Diesel Price
Petrol Diesel Price
Social Media

Price of Diesel Petrol Hike: पांच राज्यों के चुनाव के बाद आम आदमी को महंगाई का जो करंट लगाना शुरू हुआ वो बदस्तूर जारी है. जी हां, एक बार फिर देश में पेट्रोल डीजल के दाम में इजाफा कर दिया गया है. गुरुवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं. बीते दिनों की तरह आज भी तेल के दाम बढ़ा दिए गए हैं. आज पेट्रोल और डीजल के दाम में 84 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा किया गया है. 10 दिनों में यह नौवीं बार है जब तेल के दाम बढ़ाए गए हैं.

महंगाई का जोरदार झटका

डीजल पेट्रोल के लगातार बढ़ते दामों ने महंगाई का जोरदार झटका दिया है. कई राज्यों में पहले से ही ईंधन की कीमत सेंचुरी पार थी. अब तेजी से बढ़ते दामों ने लगभग सभी शहरों में इसके रेट में इजाफा कर दिया है. दिल्ली से लेकर मुंबई और रांची ले लेकर पटना तक पेट्रोल के दाम 00 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गए हैं. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद 101.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है. तो वहीं रांची में पेट्रोल 105.04 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

चार महानगरों में डीजल-पेट्रोल की कीमत

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम में आज 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. बढ़ी कीमतों के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 101.81 रुपये हो गई है. वहीं, प्रति लीटर डीजल की कीमत 93.07 हो गई है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 84 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद यहां पेट्रोल 116.72 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है, जबकि डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

कोलकाता और चेन्नई में क्या है कीमत

कोलकाता में प्रति लीटर पेट्रोल के दाम में 83 पैसे का इजाफा हुआ है. जबकि, डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. नये रेट लागू हो जाने के बाद कोलकाता में पेट्रोल के दाम बढ़कर 111.35 रुपये और और डीजल की कीमत बढ़कर 96.22 रुपये हो गई है. वहीं, चेन्नई में आज एक लीटर पेट्रोल पर 76 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आज चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 107.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.52 रुपये में बिक रहा.

कच्चा तेल सस्ता, लेकिन भारत में डीजल पेट्रोल के दाम बढ़े

रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच बीते कुछ दिन पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उछाल आया था. लेकिन अब इसके दाम में गिरावट आ गयी है. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम गिरकर अब 103 डॉलर प्रति बैरल तक आ गए हैं, लेकिन भारत में पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार इजाफा हो ही रहा है. बीते 10 दिनों में 9 बार ईंधन के दामों में बदलाव किया गया है.

जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

सरकारी तेल कंपनियां हर दिन पेट्रोल-डीजल के नये रेट जारी करती हैं. अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जानना चाहते हैं तो इसे आप बड़े आराम से SMS के जरिए भी जान सकते हैं. आज का रेट जानने के लिए इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224 992 249 नंबर पर और एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222 201 122 नंबर पर भेज सकते हैं. बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223 112 222 नंबर पर भेज सकते हैं. इससे आपको अपने शहर में ईंधन का करंट रेट पता चल जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें