1. home Hindi News
  2. business
  3. pmgk anna yojana 80 crore families of the country will continue to get food grains till november know what is the scheme

PMGK Anna Yojana : नवंबर तक देश के 80 करोड़ को मिलता रहेगा फ्री में अनाज, जानिए क्या है योजना

By KumarVishwat Sen
Updated Date
पीएमजीके अन्न योजना का ऐलान करते प्रधानमंत्री मोदी.
पीएमजीके अन्न योजना का ऐलान करते प्रधानमंत्री मोदी.
फोटो पीटीआई

PMGK Anna Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अनलॉक2 के दौरान आगामी पांच महीने यानी नवंबर महीने तक देश के 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवार के लोगों को फ्री में अनाज, दाल और चना देने का ऐलान किया है. इन गरीब परिवार के लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGK Anna Yojana) के तहत हर महीने पांच किलो चावल, पांच किलो गेहूं, एक किलो दाल और एक किलो चना प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए सरकार को करीब 90,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च करनी होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने जिस पीएमजीके अन्न योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों को फ्री में अनाज देने का ऐलान किया है, आइए जानते है इस सरकार की योजना के बारे में...

28 मई को वित्त मंत्री ने पीएमजीके अन्न योजना का किया था ऐलान : दरअसल, लॉकडाउन 4 (Lockdown 4.0) के दौरान बीती 28 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGK Anna Yojana) की शुरुआत का ऐलान किया है. इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए कोरोना वायरस विपत्ति के समय में राहत पैकेज के ऐलान के साथ शुरू किया गया है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश में 80 करोड़ गरीब राशन कार्डधारकों को गेंहू और चावल की व्यवस्था करेगी.

कैसे मिलेगा गरीबों को लाभ : राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को लागू कर दिया है. इस कार्ड के जरिए गरीबों को इस अन्न योजना का लाभ दिया जाएगा. बता दें कि सरकार ने अनलॉक1 (Unlock1) की शुरुआत के साथ ही एक जून 2020 को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गयी थी. इस योजना के तहत सबसे बड़ा लाभ प्रवासी श्रमिकों को मिलेगा, जो रोजगार की तलाश में दूसरे राज्यों में पलायन कर जाते हैं. ऐसे प्रवासी श्रमिक किसी भी राज्य के किसी भी जनवितरण प्रणाली (PDS) की दुकान से पांच किलो चावल, पांच किलो गेहूं, एक किलो दाल और एक किलो चना हासिल कर सकेंगे.

क्या है सरकार का उद्देश्य : देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से आयी विपत्ति के समय केंद्र सरकार की ओर से भारत के लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की गयी है. इस पैकेज में देश की गरीब जनता और दिहाड़ी मजदूरों के लिए अनेको घोषणाएं की गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देने के लिए राहत पैकेज की घोषणा की गयी है. इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की है. इसके तहत केंद्र 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को नवंबर तक मुफ्त में राशन उपलब्ध कराएगा. गरीब के घर में चूल्हे जलते रहें और उन्हें भूखे पेट सोने की नौबत ना आए, इसके लिए इस राहत पैकेज में गेंहू, चावल, दाल और चना देने की बात कही गयी है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें