1. home Home
  2. business
  3. pm kisan today pm narendra modi will release 9th installment check balance beneficiary list pkj

PM Kisan : पीएम मोदी ने जारी की किसानों को 9वीं किश्त, आपके खाते में पैसा आया या नहीं, ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की 9 वीं किश्त जारी कर दी. करोड़ों किसानों के खातों में अगस्त-नवंबर की 2000 रुपये की किस्त चली गयी. इस योजना का लाभ देश के 12.11 करोड़ किसानों को मिल रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan
PM Kisan
file

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की 9 वीं किश्त जारी कर दी. करोड़ों किसानों के खातों में अगस्त-नवंबर की 2000 रुपये की किस्त चली गयी. इस योजना का लाभ देश के 12.11 करोड़ किसानों को मिल रहा है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड सभी खाते में आज पहुंचे हैं

किसानों के खाते में पीएम मोदी ने भेजी 9 वीं किश्त 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोपहर12:30 मिनट पर करोड़ों किसानों के खातों में अगस्त-नवंबर की 2000 रुपये की किस्त भेज दी इस योजना का लाभ देश के 12.11 करोड़ किसानों को मिल रहा है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड सभी खाते में आज पैसे पहुंच गये . सोमवार यानी आज पीएम नरेंद्र मोदी एक कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19500 करोड़ रुपये हस्तांतरित कर दिये

किन्हें नहीं मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ सीधे उन किसानों को मिलेगा जिनके नाम से खेत हैं. डॉक्टर, सीए, वकील के साथ- साथ मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर कोई किसान10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, तो वह भी इस योजना का पात्र नहीं है.

पीएम मोदी बोले किसानों के लिए काम कर रही है सरकार

इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, देश के परिश्रमी किसानों के जीवन को अधिक से अधिक आसान बनाने के लिए हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है. इसी कड़ी में मुझे कल दोपहर 12.30 बजे ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की अगली किस्त जारी करने का सौभाग्य प्राप्त होगा.

किसानों के साथ संवाद करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान किसानों के साथ बातचीत करेंगे उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में कहा, इस दौरान देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. मुझे PM-KISAN के कुछ लाभार्थियों के साथ संवाद का सुअवसर भी मिलेगा. इस योजना से जिस प्रकार हमारे किसान भाई-बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है, वो अत्यंत हर्ष का विषय है.

कैसे चेक करें अपना नाम

आपका नाम किसानों की सूची में है या नहीं. यह देखने के लिए आपको किसान सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइठ https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. होम पेज पर आफको Farmers Corner के विक्लप में क्लिक करना होगा.

इसके बाद Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को चुनना होगा. Get Report पर क्लिक करें. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची आ जायेगी इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें