1. home Home
  2. national
  3. narendra modi news today making history on open debate of the united nations security council pkj

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, बनायेंगे इतिहास, पूरी दुनिया होगी गवाह

PM Modi News विषय पर चर्चा होनी है वह है समुद्री सुरक्षा बढ़ाना - अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
narendra modi news today
narendra modi news today
FILE

आज का दिन ऐतिहासिक है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक नया इतिहास बना रहे हैं. मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह बैठक शाम साढ़े पांच बजे होगी. वही समाचार एजेंसी एएनआइ ने जानकारी दी है कि इस बैठक में रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भी हिस्‍सा लेंगे.

जिस विषय पर चर्चा होनी है वह है समुद्री सुरक्षा बढ़ाना - अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गयी है. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी किये गये बयान में बताया गया है कि इस चर्चा में यूएनएसी के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और वहां की सरकार के अहम लोग शामिल हो सकते हैं.

इस संबंध में पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार इस चर्चा में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी और प्रमुख क्षेत्रीय संगठन शामिल हो सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस बैठक की अध्यक्षता करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले किसी प्रधानमंत्री ने इस बैठक की अध्यक्षता नहीं की है. यह वक्त ऐसा होगा जब यह इतिहास में दर्ज होगा.

यह बैठक ऑनलाइन होने वाली है. कोरोना संक्रमण की वजह से ज्यादातर बैठकें ऑनलाइन आयोजित की जा रही है. यह बैठक भी ऑनलाइन होगी, तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के इस बैठक में शामिल होने की चर्चा है. यह बैठक कई मायनों में अहम है.

एक तो भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं तो इसका महत्व बढ़ जाता है, दूसरे बैठक का मुद्दा बेहद अहम है. पीएमओ ने भी जानकारी दी है कि समुद्री सुरक्षा एक गंभीर मसला है लिहाजा यूएनएससी में इस पर व्‍यापक चर्चा महत्वपूर्ण है. पीएमओ की तरफ से जारी किये गये बयान में कहा गया सिंधु घाटी सभ्यता के समय से ही महासागरों ने भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. भारत समुद्र को साझा शांति और समृद्धि के प्रवर्तक के रूप में देखता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें