1. home Home
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi yojana 2 crore farmer not received money pkj

Kisan Samman Nidhi Yojna : 2 करोड़ किसानों के खाते में नहीं आये पैसे, जानें क्या है कारण ?

एक आंकड़े के मुताबिक अबतक लगभग 2 करोड़ किसान है जिनके खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं गया है. 9वीं किस्त का पैसा 9 अगस्त 2021 को किसानों के खाते में भेज दिया गया था. योजना के तहत देश के करीब 12.14 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pm kisan samman nidhi
pm kisan samman nidhi
file

सरकार ने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा ट्रांसफर कर दिया है. अबतक कई लोगों के अकाउंट में पैसा नहीं आया है. एक आंकड़े के मुताबिक अबतक लगभग 2 करोड़ किसान है जिनके खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं गया है. 9वीं किस्त का पैसा 9 अगस्त 2021 को किसानों के खाते में भेज दिया गया था. योजना के तहत देश के करीब 12.14 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलता है.

12.14 करोड़ किसानों में से 10 करोड़ किसानों के खाते में 9वीं किस्त का पैसा पहुंच गया है. अब भी इस योजना का लाभ लेने से 2 करोड़ किसान वंचित रह गये हैं. अब सवाल है कि जब एक साथ सबके अकाउंट में पैसा भेजा गया, तो इन दो करोड़ किसानों तक यह लाभ कैसे नहीं पहुंचा.

इस स्कीम का लाभ बहुत सारे ऐसे लोग भी उठा रहे हैं, जो पूरी तरह से सिर्फ कृषि पर निर्भर नहीं है. सरकार ने इस संबंध में अब कार्रवाई भी तेज कर दी है. कई लोगों से अबतक मिली किश्त की उगाही भी शुरू कर दी गयी है. सूत्रों के मुताबिक, इस तरह के मामले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में सामने आये. ऐसे कई राज्य हैं जहां इस तरह के मामलों की जानकारी मिल रही है. ऐसे में उन पर कार्रवाई भी शुरू हो रही है.

2 करोड़ किसानों के अकाउंट में पैसे ना जाने का एक बड़ा कारण मनी कंट्रोल के मुताबिक डर भी है. कई लोग ऐसे थे जिन्होंने गलत जानकारी देकर इस योजना का लाभ लेना शुरू किया था. अब जब इस पर कार्रवाई शुरू होने लगी है, तो लोगों ने डर से रजिस्ट्रेशन वापस ले लिया है. कई लोगों की जानकारियां सत्यापित नहीं हुई इसलिए भी उन्हें वेबसाइट से हटा दिया गया. करीब 42 लाख लोग गलत ढंग से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के योग्य हैं, और अबतक आपके खाते में 9 वीं किश्त नहीं पहुंची है तो आपको सारी जानकारियां एक बार फिर चेक करनी होगी. पैसा बैंक अकाउंट और आधार में अलग-अलग नाम होने पर भी अटक सकता है. इसके अलावा कोई भी जानकारी अगर रह गयी है, गलत है तो आपके अकाउंट में पैसा नहीं आयेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें