1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi 11th instalment to be transferred in bank account of crores of farmers check your status mtj

PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में आने वाली है 11वीं किस्त, फटाफट चेक कर लें अपना स्टेटस

पीएम किसान सम्मान योजना की 11वीं किस्त कब आपके अकाउंट में ट्रांसफर होगी. पीएम किसान का अपना स्टेटस कैसे चेक करें. सब कुछ यहां पढ़ें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है सरकार
साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है सरकार
Twitter

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त का पैसा बहुत जल्द देश के करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होने वाला है. इससे पहले आपको अपना स्टेटस चेक कर लेना चाहिए. अगर सब कुछ सही नहीं रहा, तो आपकी किस्त लटक सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार तीन किस्तों में किसानों के बैंक में 6,000 रुपये एक साल में ट्रांसफर करती है.

11वीं किस्त के 2,000 रुपये आयेंगे अकाउंट में

पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का पैसा किसानों के अकाउंट में 1 जनवरी 2022 को पीएम मोदी ने खुद ट्रांसफर किये थे. चूंकि पीएम किसान की किस्तें तीन महीने के बाद यानी चार महीने में एक बार आती है, उम्मीद की जा रही है कि 11वीं किस्त के 2,000 रुपये अप्रैल 2022 में सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिये भेज दिये जायेंगे.

2019 के बजट में अरुण जेटली ने की थी पीएम किसान की घोषणा

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त अगस्त 2021 में जारी की थी. इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी. तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी. फरवरी में घोषणा हुई थी, जिसे दिसंबर 2018 से लागू कर दिया गया था. यानी पहली किस्त दिसंबर 2018 से मार्च 2019 के बीच के लिए जारी की गयी थी.

स्टेटस की जांच करें, निश्चिंत रहें

इससे पहले लाभार्थियों को अपने पीएम किसान से जुड़े तमाम कागजात और स्टेटस की जांच कर लेनी चाहिए. अगर किसी दस्तावेज में कुछ गड़बड़ी पायी गयी या कमी रह गयी, तो उनकी किस्त रुक सकती है. हम आपको बता रहे हैं कि आपको कैसे अपना स्टेटस चेक करना है. एक बार आपने स्टेटस चेक कर लिया, तो फिर निश्चिंत रहिए, आपके अकाउंट में पैसे आयेंगे ही.

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस (How to Check PM Kisan Status)

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन या डेस्क टॉप या लैपटॉप पर पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ खोलें.

  • वेबसाइट खोलेंगे, तो दाहिनी तरफ देखेंगे कि Farmers Corner का एक विकल्प है.

  • यहां Beneficiary Status का भी एक ऑप्शन मिलेगा. आप उस पर क्लिक करेंगे, तो एक नया पेज खुलेगा.

  • अब इस नये पेज पर अपना आधार नंबर (Aaadhaar Card Number), बैंक खाता संख्या (Bank Account Number) या मोबाइल नंबर (Mobile Number) में से कोई भी एक विकल्प चुन लीजिए. इनके जरिये ही आप यह जान पायेंगे कि आपके अकाउंट में पीएम किसान के पैसे आये हैं या नहीं.

  • अब आपने जो विकल्प का चुना है, उसका नंबर भरिये. यानी अगर आधार कार्ड का विकल्प चुना है, तो आधार कार्ड का नंबर डालें. बैंक अकाउंट का चुना है, तो उसका नंबर डालें और अगर आपने मोबाइल का विकल्प चुना है, तो अपना मोबाइल नंबर डालें. अब Get Data पर क्लिक करें.

  • जैसे ही आप गेट डाटा (Get Data) पर क्लिक करेंगे, पीएम किसान के सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी आपके सामने होगी. आपके किस बैंक अकाउंट में कब-कब पैसे ट्रांसफर किये गये, इसका पूरा विवरण इसमें आपको मिल जायेगा.

  • पिछली किस्तों के बारे में भी आप जान पायेंगे. 8वीं, 9वीं और 10वीं किस्त किस दिन केंद्र सरकार ने आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया, उसका भी पता चल जायेगा.

  • पीएम किसान की साइट पर यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिखे, तो समझ लीजिए कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है. यानी पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर किये जाने की प्रक्रिया चल रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें