1. home Home
  2. national
  3. modi government good news for kisan samman nidhi yojana beneficiaries status check at pmkisangovin mtj

PM kisan samman nidhi yojna : पीएम मोदी इस दिन किसानों के खाते में भेजेंगे 2000 रुपये, यहां चेक करें स्टेटस

पीएम मोदी ने दी किसानों को अच्छी खबर, इस दिन खाते में आ जायेंगे 2000 रुपये, pmkisan.gov.in पर चेक करें स्टेटस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चार महीने में एक बार किसानों के खाते में ट्रांसफर होते हैं 2000 रुपये
चार महीने में एक बार किसानों के खाते में ट्रांसफर होते हैं 2000 रुपये
Prabhat Khabar

PM kisan samman nidhi yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये साल के पहले दिन किसानों को खुशखबरी देने वाले हैं. जी हां. किसानों को जिस पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का बेसब्री से इंतजार है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वह पैसा उनके खाते में 1 जनवरी 2022 को डालने वाले हैं. किसानों को उम्मीद थी कि पिछले साल की तरह 25 दिसंबर को इस साल भी पीएम किसान के 2000 रुपये उनके खाते में आ जायेंगे, लेकिन पीएम मोदी की योजना इस बार कुछ और है.

इस बार कुछ नियम भी बदल गये हैं. इसलिए आपको यह जान लेना जरूरी है कि आपके खाते में इस बार पैसे आने वाले हैं या नहीं. इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसमें ऊपर बेनिफिशियरी स्टैटस (Beneficiary Status) दिखेगा. उस पर क्लिक करें और अपने राज्य, फिर जिला, प्रखंड और पंचायत के बाद गांव के नाम पर क्लिक करें. आपको मालूम हो जायेगा कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं. आप अपना स्टैटस आधार कार्ड (Aadhaar Card) और मोबाइल फोन नंबर (Mobile Phone Number) के जरिये भी देख सकते हैं.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हैप्पी न्यू ईयर (Happy New Year 1 January 2022) के दिन पीएम किसान की 10वीं किस्त (PM Kisan 10th Installment) किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेंगे. कृषि मंत्रालय ने प्रखंड स्तर तक यह सूचना दे दी है कि 1 जनवरी 2022 को दिन में 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी किसानों एवं उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान का पैसा जारी करेंगे.

किस्त ट्रांसफर में देरी की बड़ी वजह फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) का जनरेट नहीं होना बताया जा रहा है. आपको बता दें कि जब तक FTO जनरेट नहीं होता, तब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan samman nidhi scheme) के पैसे नहीं भेजे जा सकते.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के 19,500 करोड़ रुपये 1 जनवरी को पीएम मोदी किसानों के खाता में ट्रांसफर करेंगे. 9वीं किस्त 9 अगस्त 2021 को सरकार ने जारी की थी. अगर पैसे आपके खाते में नहीं आते हैं, तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 011-24300606, 011-23381092 पर फोन करके जानकारी लेने की जरूरत है.

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के 1.58 लाख करोड़ रुपये अब तक ट्रांसफर कर चुकी है. योजना के तहत साल में 3 किस्तों में सीमांत किसानों को सरकार की ओर से 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. हर किस्त में किसान को 2,000 रुपये मिलते हैं.

2019 में शुरू हुई थी योजना

मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को PM kisan Samman Nidhi Yojna शुरू की थी. इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है. पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर (DBT) कर दी जाती है.

इन्हें नहीं मिलेगा पैसा

अगर कोई किसान अपनी खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य में नहीं करके दूसरे कार्यों में कर रहे हैं या अन्य लोगों के खेत में किसानी करते हैं, और खेत आपका नहीं हैं, तो आप इस योजना का लाभ लेने के हकदार नहीं हैं. यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं होकर उसके पिता या दादा के नाम है, तो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें