1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan latest updates 8th installment of pm kisan samman nidhi know these changes first aathiwin kist april me amh

PM Kisan Updates : पीएम किसान की 8वीं किस्त आएगी जल्द, जान लें यह जरूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pm kisan samman nidhi yojana
pm kisan samman nidhi yojana
Prabhat Khabar
  • दिसंबर-मार्च 2020-21 की किस्त 9,92,13,424 किसानों के खाते में आ चुकी है

  • 11 करोड़ 74 लाख किसान अप्रैल-जुलाई 2021-22 की किस्त का इंतजार कर रहे हैं

  • योजना शुरू होने से लेकर अब तक इसमें किए गए 5 बड़े बदलावों को जान लें

Pm Kisan : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ यदि आप भी ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. मोदी सरकार अब तक 2000-2000 की 7 किस्त देने का काम कर चुकी है. अब आठवीं किस्त का इंतजार सभी को है जो जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है.

दिसंबर-मार्च 2020-21 की किस्त 9,92,13,424 किसानों के खाते में आ चुकी है. वहीं अगस्त-नवंबर 2020-21 की 2000-2000 की किस्त 10,21,38,394 किसानों के खाते में केंद्र सरकार डाल चुकी है. वहीं APR-JUL 2020-21 की किस्त से 10,48,95,218 किसान लाभान्वित हो चुके हैं. अब 11 करोड़ 74 लाख किसान अप्रैल-जुलाई 2021-22 की किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

दो साल पहले शुरू हुई इस योजना के लाभुक यदि आप भी हैं और अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो योजना शुरू होने से लेकर अब तक इसमें किए गए बड़े बदलावों को जान लें...

-पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभुक के लिए सबसे जरूरी है आधार... बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य जरूरी कर दिया है.

-योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म करने का काम किया है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को दिया जा सके.

-पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों को केंद्र सरकर देना चाहती है. यही वजह है कि मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी. अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं.

-यदि आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन करने का काम करें.

-आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं जिसकी सुविधा सरकार की ओर से दी गई है. जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त पहुंची है...आदि...अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकता है.

-पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ने का काम किया गया है. पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो चुका है. केसीसी पर 4 फीसद पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन दिया जाता है.

-पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होती है. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुनने में सक्षम है. पीएम किसान की 8वीं किस्त मिलने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें