1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices today gold rate forecast fell so much rs 18000 cheaper wedding season sona hoga aur sasta amh

Gold Rate Forecast : 17 हजार से ज्यादा गिर जाएगी सोने की कीमत! जानें नया भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
pti
  • सोने की कीमत में गिरावट आ सकती है

  • वर्तमान में सोने की कीमत 44,701 रुपये प्रति 10 ग्राम है

  • सोना 38,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल के करीब पहुंच सकता है

Gold Rate News : देश में शादियों का सीजन शुरू होने वाले हैं. यानी लग्न का मौसम (wedding season) आने वाला है. यदि आपके घर में भी किसी की शादी है या आप अपनों को उपहार स्वरूप सोने की वस्तु (gold rate) देना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बीच सोना (Gold price increasing) और चांदी दोनों की कीमतों में इजाफा नजर आ रहा है. वर्तमान में सोना 44,701 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold price today) के स्तर पर पहुंच चुका है. पीली धातु की कीमत पर नजर डाला जाए तो यह अपने ऑल टाइम हाई से करीब 11,500 रुपये सस्ता हो चुका है. अगस्त में सोने ने करीब 56,200 रुपये का ऑल टाइम हाई (Gold price all time high) लेवल छूने का काम किया था.

सोने में 881 रुपये, चांदी में 1,071 रुपये की तेजी

2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण MCX or Multi-Commodity Exchange बंद था. इससे पहले वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं में भारी सुधार के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में भी गुरुवार को सोना 881 रुपये की तेजी के साथ 44,701 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 43,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके अनुरूप चांदी का भाव भी 1,071 रुपये की तेजी के साथ 63,256 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 62,185 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,719 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी 24.48 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि मंदड़ियों की गिरफ्त से निकलने के बाद सोने में तेज सुधार आया है.

आने वाले दिनों में सोने की कीमत

वर्तमान में सोना 44,701 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच चुका है. वहीं अगस्त में सोने ने 2010 डॉलर प्रति औंस का उच्चतम स्तर छूने का काम किया था. इसके बाद से अब तक 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. बाजार के जानकारों की मानें तो अभी सोने में गिरावट और आएगी. पीली धातु की कीमत में 1500 डॉलर प्रति औंस तक गिरावट देखी जा स‍कती है, जिसके बाद इसमें स्थिरता दिखेगी. इस हिसाब से देखा जाए तो भारतीय रुपयों के हिसाब से सोना करीब 38,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल के करीब पहुंच सकता है. यदि ऐसा हुआ तो सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 17 हजार से ज्यादा गिर जाएगा. हालांकि, कुछ ऐसे भी संकेत मिल रहे हैं जो सोने की कीमतें बढ़ने का इशारा करते नजर आ रहे हैं.

कोरोना वायरस के मामलों का असर

अब जब कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर से बढ़ता नजर आ रहा है तो मुमकिन है कि लोग सुरक्षित निवेश की ओर अपना रुख करें और सोने में निवेश करने लगें. यदि आपको याद हो तो पिछले साल अगस्त में इसी वजह से सोने ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का ऑल टाइम हाई छुआ था. यदि फिर से लोग सोने में निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके दाम में बढ़ोतरी नजर आएगी. यही नहीं शेयर बाजार में फिर से तगड़ी गिरावट का रुख देखने को मिल सकता है. इसके इतर बता दें कि फ्रांस, पोलैंड और यूक्रेन में कई जगहों पर लॉकडाउन लगाए गये हैं. यदि भारत में भी ऐसा होता है तो लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढेंगे और सोने पर अपना विश्‍वास दिखाएंगे. शादियों का सीजन सोने की कीमत में गिरावट होने Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें