1. home Home
  2. business
  3. petrol diesel price to be slashed by 17 september pm narendra modi govt to take big decision on gst mtj

Petrol-Diesel Price : 17 सितंबर से कम हो जाएंगी पेट्रोल डीजल की कीमतें! GST पर बड़ा फैसला लेगी सरकार

लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ (Petrol-Diesel Prices Hike) रहे हैं. लेकिन, आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अब जल्द ही कटौती हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol/Diesel Price : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होगी कटौती
Petrol/Diesel Price : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होगी कटौती
Twitter

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार आम लोगों को बड़ी राहत देने वाली है. तीन दिन बाद इस पर फैसला हो जायेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने पिछले दिनों कहा था कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार ने कुछ ऐसे काम किये हैं, जिसकी वजह से वह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का फैसला नहीं कर पा रहीं हैं.

पिछले कुछ महीनों से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ (Petrol-Diesel Prices Hike) रहे हैं. लेकिन, आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अब जल्द ही कटौती हो सकती है. जी हां. केंद्र सरकार कुछ ऐसा फैसला लेने वाली है, जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती (Petrol-Diesel Prices Slashed) हो सकती है.

इस बात के संकेत अभी से मिलने लगे हैं. हालांकि, इस खुशखबरी के लिए आपको 17 सितंबर तक इंतजार करना होगा. उस दिन निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) देश को महंगाई से निजात दिलाने वाले कुछ फैसले ले सकती हैं.

दरअसल, 17 सितंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वस्तु एवं सेवा कर (GST) पर मंत्रिस्तरीय समिति की बैठक होगी. इसमें पेट्रोलियम पदार्थों पर एक राष्ट्रीय दर से टैक्स लगाने पर विचार करेगी. इसका असर यह होगा कि उपभोक्ता मूल्य (Consumer Price Index) और सरकार की कमाई के लिए कई दरवाजे खुल जायेंगे. पेट्रोलियम पदार्थ भी जीएसटी के दायरे में (Petrol-Diesel under GST) आ जायेंगे.

CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में (Petrol-Diesel Under GST) लाने से इनकी कीमतों को घटाने में केंद्र सरकार को बड़ी मदद मिलेगी. हाल के महीनों में केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से लगाये गये भारी-भरकम टैक्स के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर पहुंच गयीं हैं.

पेट्रोल-डीजल के दाम सर्वोच्च स्तर पर

पेट्रोल-डीजल के दाम आज अपने सर्वोच्च स्तर पर हैं और जनता महंगाई से त्रस्त है. ज्ञात हो कि डीजल और गैसोलीन देश के आधे से अधिक ईंधन की खपत करते हैं. देश में ईंधन की लागत का आधे से ज्यादा हिस्सा टैक्स होता है.

9 दिन से नहीं बदले पेट्रोल के दाम

आपको बता दें कि पिछले 9 दिनों से पेट्रोल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. यानी न तो कीमत बढ़ी है, न घटी है. इंडियन ऑयल के अनुसार, इतने दिनों से राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली में लोग 101.19 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल खरीद रहे हैं. डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें