1. home Hindi News
  2. business
  3. paytm merchant lending program paytm will give collateral free loans to business app user merchants 17 million merchants get benefit vwt

Paytm MLP : दुकानदारों को बिना गारंटी वाला कर्ज देगी पेटीएम, 1.7 करोड़ छोटे कारोबारियों को होगा फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दुकानदारों को कर्ज देगी पेटीएम.
दुकानदारों को कर्ज देगी पेटीएम.
फाइल फोटो.

Paytm Merchant Lending Program latest news: डिजिटल फाइनेंशियल सर्विस (DFS) उपलब्ध कराने वाली कंपनी पेटीएम (Paytm) ने अगले साल मार्च तक दुकानदारों (Shopkeepers) को 1,000 करोड़ रुपये के लोन डिस्ट्रीब्यूशन (Loan Distribution) का लक्ष्य रखा है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह अपने बिजनेस ऐप के यूजर्स को दुकानदार ऋण कार्यक्रम (Merchant Lending Program) के तहत बिना गारंटी वाला कर्ज (Collateral Free Loans) उपलब्ध कराना जारी रखेगी.

1.7 करोड़ दुकानदारों को होगा फायदा

पेटीएम ने बयान में कहा है कि हम अपने 1.7 करोड़ दुकानदारों के आंकड़ों के आधार पर कारोबार क्षेत्र को 1,000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेंगे. इस ऋण के जरिये दुकान मालिक अपने कारोबार का डिजिटलीकरण कर सकेंगे और परिचालन में विविधता ला सकेंगे. इससे उनकी दक्षता में सुधार होगा और उन्हें डिजिटल इंडिया मिशन में शामिल होने में मदद मिलेगी.

मार्च तक बांटे जाएंगे कर्ज

कंपनी का कहना है कि उसका लक्ष्य 1,000 करोड़ रुपये का कर्ज मार्च तक वितरित करने का है. पेटीएम दुकानदारों के रोजाना के लेनदेन के आधार पर उनकी ऋण पात्रता तय करती है और उसके बाद गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) और बैंकों (Banks) के साथ भागीदारी में बिना गारंटी वाला ऋण उपलब्ध कराती है.

पिछले साल 1 लाख से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स को दिए लोन

बयान में कहा गया है कि वह सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (MSME) की वृद्धि के लिए निचली ब्याज दरों में पांच लाख रुपये तक के गारंटी-मुक्त ऋण का विस्तार कर रही है. इस ऋण की वसूली दुकानदार के पेटीएम के साथ रोजाना के निपटान के आधार पर की जाती है और इसके समय से पहले भुगतान पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. पेटीएम का दावा है कि उसने पिछले वित्त वर्ष में 1 लाख से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स को 550 करोड़ रुपये के लोन दिए.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें