1. home Hindi News
  2. business
  3. dhanteras 2020 news updates never buy for these four things on the dhanteras considered very inauspicious vwt

Dhanteras 2020 : धनतेरस के दिन इन 4 चीजों की भूलकर भी न करें खरीदारी, मानी जाती है बहुत ही अशुभ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनतेरस पर खरीदारी के नियम.
धनतेरस पर खरीदारी के नियम.
प्रतीकात्मक फोटो.

Dhanteras 2020 news updates : कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को पूरे भारत भर में मनाया जाने वाला धनतेरस अब बस आने ही वाला है. हम आप सभी जानते हैं कि दिवाली से पहले धनतेरस आता है. इस साल देश भर में आगामी 13 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन भारत में लोग जमकर खरीदारी करते हैं. इसमें सोने-चांदी के साथ नए-नए कपड़े और पूजन सामग्री भी खरीदते हैं. खरीदारी के फेर में कई लोग ऐसी चीजें भी खरीद लेते हैं, जिनकी खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

आम तौर पर धनतेरस के दिन लोग घर में सुख-समृद्धि बने रहने के लिए सोना-चांदी आदि की खरीदारी करते हैं. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त पर सोना-चांदी और बर्तन की खरीदारी करने से घर-परिवार में पूरे साल भर तक संपन्नता बनी रहती है. बाजार से धनतेरस के दिन क्या खरीदना है, ये सभी जानते हैं. लेकिन, ज्यादातर लोग यह भी नहीं जानते कि किन चीजों की खरीदारी नहीं करना है. आइए, जानते हैं कि इस दिन किन-किन चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

लोहे से बने सामान की न करें खरीदारी

धनतेरस के दिन लोहे से बने सामानों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इसके कई कारण हैं, लेकिन इनमें से सबसे प्रमुख जो कारण है वह यह है कि इस दिन लोहे से बनी वस्तुओं को खरीदने से घर-परिवार पर राहु की अशुभ छाया पड़ने लगती है. ऐसी मान्यता है कि लोहे के सामान खरीदने से लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं.

भूलकर भी न खरीदें शीशे का बना सामान

धनतेरस के दिन शीशे से बने सामान को भी नहीं खरीदना चाहिए. ऐसी लोक मान्यता है कि शीशे का भी संबंध राहु से ही होता है. शीशे का सामान खरीदने पर राहु की दृष्टि हमेशा बनी रहती है, जिसके चलते लोग परेशान रह सकते हैं.

स्टील का बर्तन न खरीदें

आम तौर पर लोग धनतेरस के दिन खरीदारी करने के नाम पर बाजार में जाकर बिना सोचे-समझे कुछ भी खरीद लेते हैं. ऐसा वे जानकारी के अभाव में भी कर लेते हैं, लेकिन इस दिन स्टील से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. इसके पीछे भी एक ही लोक मान्यता है कि स्टील भी लोहा का बदला हुआ या दूसरा रूप है. इसलिए स्टील से निर्मित वस्तुओं की खरीदारी करने से राहु की छाया पूरे साल भर तक पड़ती रहेगी. स्टील की बजाय आप तांबे या कांसे का बर्तन आदि खरीद सकते हैं.

काले रंग के सामान को भी मत खरीदें

धनतेरस सबसे शुभ दिन माना जाता है और इस दिन घर पर काले रंग की चीजों को लाने से बचना चाहिए. काला रंग अशुभ या दुर्भाग्य का प्रतीक है. धनतेरस प्रगति और सौभाग्यदायी दिन है. इसलिए धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों की खरीदारी करने से हमेश बचना चाहिए.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें