25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट को देने पड़ेंगे 117 करोड़ रुपये, जाने पूरी खबर

Microsoft कॉर्प ने काम से छुट्टी लेने वाले कर्मचारियों के खिलाफ भेदभाव के आरोपों से जुड़े एक मामले में $14.4 मिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए मान लिया है.

हाल ही में एक घटनाक्रम में, Microsoft कॉर्प ने काम से छुट्टी लेने वाले कर्मचारियों के खिलाफ भेदभाव के आरोपों से जुड़े एक मामले में $14.4 मिलियन (लगभग 117 करोड़ रुपये के बराबर) की बड़ी राशि का भुगतान करने के लिए एक समझौता किया है. इस निर्णय की पुष्टि कैलिफोर्निया के नागरिक अधिकार विभाग (CRD) ने बुधवार को की. आइए विस्तार से जानते हैं पूरे मामले के बारे में.

2020 से चल रही थी जांच

कैलिफोर्निया की एजेंसी ने 2020 के कोविड पीरियड के वक्त में इस मामले की जांच शुरू कर दी थी. जिसके बाद सांता क्लारा काउंटी कोर्ट के फैसले के बाद, Microsoft ने भुगतान करने का फैसला लिया है. इस मामले के तहत एक स्वतंत्र एजेंसी यह सुनिश्चित करने के लिए नज़र रखेगी कि इस तरह का भेदभाव फिर से न हो. मूल रूप से, कंपनी ने उन कर्मचारियों को छोटे बोनस दिए जिन्होंने प्रेगनेंसी, विकलांगता या परिवार की देखभाल जैसे मामलों के लिए छुट्टी ली थी. उनके प्रदर्शन की समीक्षा के वक्त भी उनके साथ बुरा व्यवहार किया गया, जिसके परिणामस्वरूप कई कर्मचारियों को वेतन वृद्धि या प्रमोशन नहीं दिया गया.

Also Read : Mazagon Dock के शेयर ने फाड़ दिया बाजार, मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार, रिटर्न 115%

देना पड़ेगा मुआवजा

न्यायालय के निर्णय के अनुसार, 13 मई, 2017 से कंपनी के लिए काम करने वाले व्यक्ति मुआवजा पाने के हकदार होंगे. प्रत्येक पात्र कर्मचारी को $1,500 (1.25 लाख रुपये के बराबर) का मूल भुगतान दिया जाएगा, इसके अलावा उनके वेतन और सेवा की अवधि जैसे कारकों के आधार पर निर्धारित अतिरिक्त धनराशि भी दी जाएगी. राज्य की नागरिक अधिकार एजेंसी की माने तो Microsoft के दुनिया भर में लगभग 221,000 कर्मचारी हैं, जिनमें से लगभग 7,000 कैलिफ़ोर्निया में स्थित हैं. Microsoft रेडमंड, वाशिंगटन में स्थित एक अमेरिकी टेक कंपनी है. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, Microsoft 365 ऐप, Azure क्लाउड सेवाओं और एज ब्राउज़र इस कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स हैं.

Also Read : BDL : Bharat Dynamics के शेयर देंगे बंपर फायदे, जाने पूरी खबर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें