1. home Hindi News
  2. business
  3. make in india samsung plans producing smartphones in india worth ruprees 37 lakh crore business news hindi india pwn

Make in India: सैमसंग भारत में बनायेगी 3.7 लाख करोड़ के स्मार्टफोन

By Agency
Updated Date
Make in India: सैमसंग भारत में बनायेगी 3.7 लाख करोड़ के स्मार्टफोन
Make in India: सैमसंग भारत में बनायेगी 3.7 लाख करोड़ के स्मार्टफोन
Twitter

नयी दिल्ली: सैमसंग इंडिया की अगले पांच साल में देश में 3.7 लाख करोड़ रुपये के मूल्य मोबाइल फोन विनिर्मित करने की योजना है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी योजना साझा की है. देश में फोन विनिर्माण को तेज करने के लिए सरकार ने ‘विनिर्माण के लिए पहल' (पीएलआई) योजना शुरू की है.

कंपनी इस योजना के तहत 15,000 रुपये से अधिक मूल्य वाले 2.2 लाख करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन विनिर्मित करेगी. एक अधिकारी ने नाम ना छापने शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ सैमसंग की अगले पांच साल में 50 अरब डॉलर (3.7 लाख करोड़ रुपये) मूल्य के फोन विनिर्माण की योजना है. इसमें से 30 अरब डॉलर मूल्य के स्मार्टफोन का उत्पादन पीएलआई योजना के तहत किया जाएगा.'' हालांकि इस संबंध में सैमसंग ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ना ही भेजे गए ई-मेल का जवाब दिया है.

सैमसंग के अलावा कई घरेलू-वैश्विक मोबाइल फोन विनिर्माता कंपनियों ने सरकार की पीएलआई योजना के तहत फोन विनिर्माण के लिए आवेदन किया है. इसमें विस्ट्रॉन, पेगाट्रॉन, फॉक्सकॉन और होन हाई जैसी वैश्विक कंपनियों के साथ-साथ लावा, डिक्सन, माइक्रोमैक्स, पेजेट इलेक्ट्रॉनिक्स, सोजो और ऑप्टिमस इत्यादि शामिल हैं. सरकार को पीएलआई योजना के तहत अगले पांच साल में देश में 11 लाख करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन उत्पादन की उम्मीद है.

Posted By : Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें